Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 27 Jan 2023 8:30 am IST


आधार कार्ड आपका असली है या नकली? एसटीएफ के CSC सेंटर छापे में खुले राज


फर्जी दस्तावेज बनाकर आधार कार्ड तैयार करवाने और पुराने कार्ड अपडेट करने वाले सेंटर का एसटीएफ और सेलाकुई पुलिस की संयुक्त टीम ने भंडाफोड़ कर दिया। सेलाकुई के जमनपुर रोड में मलिक कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में हुई छापेमारी में यह भी खुलासा हुआ कि आरोपी फर्जी जन्म प्रमाण-पत्र तक बना रहे थे। इस मामले में संचालक समेत दो आरोपी गिरफ्तार किए गए। एसटीएफ का दावा है कि इस तरह के सेंटर देशभर में चलने की जानकारी मिली है, जिनका पता लगाया जा रहा है।

एसटीएफ एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बुधवार को प्रेसवार्ता में इसका खुलासा किया। उन्होंने बताया कि मंगलवार देर शाम सेलाकुई स्थित सीएससी में छापा मारा गया।  इदरीश खान पुत्र मुबारक खान निवासी छतेनी तिलहर शाहजहांपुर यूपी हाल निवासी-सेलाकुई और रोहिल मलिक पुत्र इरशाद निवासी जमनीपुर सेलाकुई को मौके से पकड़ा गया। दोनों आरोपी फर्जी दस्तावेज बनाकर आधार कार्ड तैयार करवाते थे और पुराने कार्ड में जानकारी अपडेट भी करते थे।  

एसटीएफ के अनुसार, आरोपियों ने आधार कार्ड में जन्म तिथियों में सबसे ज्यादा खेल किया। इन दस्तावेजों के सत्यापन के लिए राजपत्रित अधिकारी की जरूरत होती तो, खुद एयरटेल पेमेंट बैंक की मुहर लगाकर अफसर के नाम से हस्ताक्षर कर देते थे। इस सेंटर से विभिन्न राज्यों के सरकारी अस्पतालों की मुहर, लोगों के जाली जन्म प्रमाण पत्र और 26 लोगों के आधार कार्ड भी बरामद किए गए। एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि आरोपी बिहार और झारखंड के लोगों के संपर्क में थे। इनकी बताई साइट से ऑनलाइन फर्जी जन्म प्रमाण पत्र तैयार करते थे।