Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 10 May 2023 5:00 pm IST

नेशनल

राजस्थान : पीएम ने कहा, कांग्रेस पर भरोसा करने पर लोगों को बस अभाव, असुविधा और अवसर हीनता मिली...


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान में हैं। पीएम आबूरोड में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय के मुख्यालय पहुंचे। 

विश्वविद्यालय के शांतिवन ऑडिटोरियम में कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। पीएम मोदी यहां जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके पहले उन्होंने पांच मिनट के मेडिटेशन के पहले ग्लोबल चैरिटेबल हॉस्पिटल का शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, कांग्रेस ने दशकों तक जिस प्रकार की राजनीति की। उससे दलित, पिछड़े और आदिवासी समाज ने सालों तक कांग्रेस पर भरोसा किया, लेकिन क्या मिला सिर्फ अभाव, असुविधा और अवसर हीनता मिली। सिरोही हो, जैसलमेर हो, करौली हो, बारां हो, इन जिलों में कांग्रेस के कुशासन के कारण विकास नहीं हुआ। 

कांग्रेस ने इन जिलों को पिछड़ा घोषित करके पल्ला झाड़ दिया। जबकि इन जिलों में ज्यादातर आदिवासी समाज ही था। आपने बीजेपी को अवसर दिया, तो हमने इन जिलों में विकास की आकांक्षा जताई। आकांक्षी जिला घोषित किया गया। आज सुबह ही मैंने नाथद्वारा में 5000 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया है। मोदी ने जनसभा में लोगों से पूछा- देश का सबसे बड़ा फ्रॉड और घोटाला क्या था? 
2G घोटाला, कोयला घोटाला, बोफोर्स घोटाला सबके जवाब अलग-अलग घोटाले हो सकते हैं। लेकिन एक और बड़ा फ्रॉड और जबरदस्त धोखा जनता की भावनाओं पर और उनके जीवन पर 50 साल पहले हुआ। कांग्रेस द्वारा 50 साल पहले देश में गरीबी हटाने की गारंटी सबसे बड़ा फ्रॉड और घोटाला था। इसमें कांग्रेस और उसके नेता धन्य हो जाते और देश का नागरिक गरीब हो जाता। इसी मॉडल के कारण 2014 तक देश के 10 करोड़ गरीब लोगों के पास शौचालय नहीं था। 

करीब 50 करोड़ लोगों का बैंकों में खाता तक नहीं था। कांग्रेस के इसी फ्रॉड के कारण देश के लाखों गांव सड़क संपर्क से वंचित थे। आजादी के इतने दशकों बाद भी 16 करोड़ घरों में नल से जल नहीं पहुंच रहा था। कांग्रेस का 50 साल पहले गरीबी हटाओ का फ्रॉड शुरू होकर वर्षों तक हर चुनाव में भुनाया गया। गरीबों को बरसों तक तरसाया गया। 
पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी ने देश के सामने इस फ्रॉड की सच्चाई बताई। 9 सालों में बीजेपी ने गरीब कल्याण के जो काम किए हैं, वह अब तक देश में जितनी भी कांग्रेस सरकारें बनी हैं, वह उनके काम से ज्यादा हैं। बीजेपी सरकार की मेहनत है, जिसकी वजह से आज देश के गरीबों के 50 करोड़ बैंक खाते खुले हैं। 

10 करोड़ से ज्यादा शौचालय बने, 9 करोड़ नए परिवारों तक पाइप से पानी पहुंचने लगा। राजस्थान के 40 लाख से ज्यादा परिवारों को नल से जल की सुविधा मिल चुकी है। लाखों लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिल रहा है। 19 लाख से ज्यादा परिवारों को पक्के घर की सुविधा मिली है, जिनमें से अधिकतर हमारी माताओं बहनों के नाम पर हैं।