Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 8 Nov 2022 5:30 am IST


कार्तिक पूर्णिमा: आज पानी में इन वस्तुओं को मिलाकर करें स्नान, मिलेगा गंगा स्नान के बराबर पुण्य लाभ


हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा व्रत का विशेष महत्व है। भगवान विष्णु की पूजा के लिए इस दिन को भी सर्वोत्तम माना जाता है। इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा व्रत 8 नवंबर मंगलवार यानी आज रखा जाएगा। इस दिन भगवान विष्णु के भक्त पवित्र नदी में स्नान करते हैं और अन्न-धन का दान करते हैं। मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन पूजा-पाठ करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ है पवित्र स्नान करने से उसे सभी प्रकार के दोषों से मुक्ति मिल जाती है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन आप अगर गंगा स्नान करने में असमर्थ हैं तो घर पर ही पानी में कुछ खास वस्तुओं को मिलाने से आपको गंगा स्नान का लाभ मिल सकता है। आइए जानते हैं। 

पानी में मिलाएं दूध
शास्त्रों में बताया गया है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन पानी में हल्का दूध मिलाकर स्नान करने से शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है। स्नान के बाद भगवान विष्णु का स्मरण करें।

इलायची और केसर
शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन पानी में गंगाजल के साथ 2 इलायची और हलकी केसर डाल दें, फिर स्नान करें। ऐसा करने से कार्य में उत्पन्न हो रही बाधाएं दूर हो जाती हैं। साथ ही सभी कार्य सफल होते हैं। इससे भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं।

हल्दी का करें इस्तेमाल 
शास्त्रों में बताया गया है कि भगवान विष्णु को हल्दी बहुत प्रिय है। इसलिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन पानी में हल्की हल्दी डालकर स्नान करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। साथ ही ऐसा करने से विवाह से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। ऐसा करने से बृहस्पति देव भी प्रसन्न होते हैं।