Read in App


• Sat, 11 May 2024 12:39 pm IST


AC के इस्तेमाल से बिगड़ गया है घर का बजट ? कम बिल के लिए अपनाएं ये टिप्स....


सूरज ने अपने तीखे तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। अब बाहर धूप चुभती है तो घर के अंदर गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। तापमान इतना बढ़ गया है कि फंखे भी गर्म हवा फेंकने लगे हैं। ऐसे में गर्मी से राहत देने के लिए AC या कूलर ही सहारा होता है। लेकिन तेज गर्मी में सिर्फ कूलर से काम नहीं चलता, एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। मगर, AC का बिजली बिल हर किसी को टेंशन में डाल डालता है।
हालांकि अगर एयर कंडीशनर का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो बजट पर भी असर नहीं पड़ेगा। ऐसे में अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको AC कूलिंग के कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप कम बिजली के बिल में भी अच्छी कूलिंग पा सकते हैं।

टेंपरेचर का रखें ध्यान- AC से बेहतर कूलिंग के लिए हमेशा टेंपरेचर को एक नंबर पर सेट कर दें। कई लोग एयर कंडीशनर को 18 या 20 पर चलाते हैं, जिसकी वजह से बिजली बिल ज्यादा आता है। आप चाहें तो 24 या 25 डिग्री पर भी सेट कर सकते हैं। लेकिन AC से जल्दी कूलिंग करना चाहते हैं, तो भी 18 या 16 पर टेंपरेचर को सेट ना करें।

फर्नीचर कम कर दें - अच्छी कूलिंग पाने के लिए आप AC वाले कमरे में कम से कम फर्नीचर रखें। अक्सर ज्यादा सामान या फर्नीचर की वजह से हवा में रुकावट आती है। फर्नीचर कम करने से ज्यादा टेंपरेचर में भी आपका रूम ठंडा रहेगा। फिर बिजली बिल ज्यादा आने की परेशानी भी नहीं होगी।

कमरे में धूप आने से रोकें - सभी जानते हैं कि AC कमरे को ठंडा करने का काम करती है, लेकिन अगर किसी खिड़की या दरवाजे से धूप अंदर आएगी, तो वह कमरा तेजी से गर्म होगा। इसलिए कमरे से धूप आने से रोकने की कोशिश करें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो एयर कंडीशनर रूम को ठंडा नहीं कर पाएगा, फिर ज्यादा देर तक AC चलाने से बिना मतलब आपका बिजली बिल बढ़ेगा।