Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 17 Mar 2023 2:44 pm IST


चैत्र नवरात्रि से पहले घर लाएं ये चीजें .....


चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है. इसी दिन से हिन्दू नववर्ष का भी आरंभ हो जाता है. चैत्र नवरात्रि से अगले नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होती है. इनमें मां शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री की पूजा का विधान है. इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं. ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का कहना है कि चैत्र नवरात्रि से पहले अपने घर की अच्छी तरह साफ-सफाई करें और घर में शुभता बढ़ाने वाली कुछ विशेष चीजों को जरूर लेकर आएं.

सोने या चांदी का सिक्का- नवरात्रि के दौरान घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना भी बेहद शुभ माना जाता है. सिक्के पर माता लक्ष्मी या भगवान गणेश की चित्र बना हुआ हो तो ये और भी ज्यादा मंगलकारी होगा. इसे लेकर अपने घर के मंदिर में स्थापित कर दें.

पीतल का हाथी- घर की बैठक में अगर पीतल का एक छोटा सा हाथी रख लें तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. पीतल का हाथी न सिर्फ नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है, बल्कि कामयाबी के रास्ते भी खोलता है. चैत्र नवरात्रि में आप इसे भी घर लेकर आ सकते हैं. लेकिन ख्याल रखें कि इस हाथी की सूंड ऊपर की तरफ उठी होनी चाहिए.