Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 18 Apr 2023 2:07 pm IST


एयर होस्टेस बनाना है तो सिर्फ पढ़ाई करना ही काफी नहीं, इन शर्तों को भी पूरा करना होता है अनिवार्य


 बहुत से युवाओं का सपना होता है कि वे एविशन इंडस्ट्री में करियर बनाएं, ताकि उन्हें देश-विदेश में घूमने का मौका मिले। वहीं एविएशन इंडस्ट्री में भी दिनों दिन स्कोप भी बढ़ रहा है। यहां पायलट और एयर होस्टेस से लेकर ग्राउंड स्टाफ तक हजारों पद होते हैं जिन्हें ज्वाइन किया जा सकता है लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको एयर होस्टेस के पद पर करियर बनाने के संबंध में जानकारी देंगे। आइये जानते हैं एयर होस्टेस बनने के लिए कैंडिडेट्स में क्या-क्या योग्यताएं और क्वालिटीज होनी चाहिए।   


कौन कर सकता है आवेदन

- एयर होस्टेस बनने के लिए वे लड़कियां ही अप्लाई कर सकती हैं जिन्होंने 10+2           पैटर्न से 12वीं पास की है या जिनके पास एविएशन में अंडर ग्रेजुएट की डिग्री है। 
- एयर होस्टेस से जुड़े कोर्स को करने के लिए 17 से 26 साल की युवतियां ही                 अप्लाई  कर सकती हैं। 
- कैंडिडेट की हाइट पांच फुट दो इंच से कम नहीं होनी चाहिए। 
- इस कोर्स के लिए अनमैरिड लड़कियां ही अप्लाई कर सकती हैं। 
- कैंडिडेट का विजन 6/6 होने के साथ ही फिजिकली फिट होना भी अनिवार्य है। 

ये चयन प्रक्रिया

एयर होस्टेस पद पर उम्मदीवार का चयन लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है।  उसके बाद उन्हें संबंधित क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाता है। 

ये होती है एयर होस्टेस की जिम्मेदारी

अगर एयर होस्टेस की जिम्मेदारियों की बात करें तो इनका काम पैसेंजर्स की सुविधा का ख्याल रखना होता है। जैसे कि फ्लाइट के पहले सभी की सिटिंग देखना, पैसेंजर्स को खाना-पानी देना, मेडिकल केयर की जरूरत पड़ने पर उसे  पहुंचाना, फ्लाइट रिपोर्ट तैयार करना और यात्रियों को सेफ्टी प्रोसीजर आदि समझाना।  

 करें ये कोर्स

एयर होस्टेस बनने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स सामान्य तौर पर 10+2 के बाद किया जा सकता है। जो छह महीने से एक साल तक का होता है। 

डिप्लोमा कोर्स भी 12वीं के बाद ही किया जाता है। हालांकि कुछ कोर्स पीजी डिप्लोमा या पीजी सर्टिफिकेट भी होते हैं, जिसे ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है। ये कोर्स भी 6 महीने से लेकर 1 साल तक के होते हैं। 

हालांकि एविएशन इंडस्ट्री में डिग्री कोर्स की सबसे ज्यादा अहमियत होती है। टिपिकल डिग्री कोर्स तीन साल के होते हैं। हालांकि कुछ इंस्टीट्यूट्स में स्पेशल डिग्री कोर्स कराया जाता है जो दो साल का भी हो सकता है। 

करियर ऑप्शन

एयर होस्टेस से जुड़ा कोई भी कोर्स करने के बाद कैंडिडेट्स को विभिन्न एयरलाइंस में अच्छा प्लेसमेंट मिलता है।  एविएशन इंडस्ट्री की जरूरत और कैंडिडेट की काबलियत के मुताबिक डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयरलाइंस में नौकरी मिलती है। 

सैलरी

इस क्षेत्र में शुरुआती सैलरी हर महीने 20 से 35 हजार रुपये तक हो सकती है। बाद में ये महीने के 50,000 रुपये तक पहुंच सकती है। वहीं इंटरनेशनल एयरलाइंस में सलेक्शन होने के पर हर महीने दो लाख तक की सैलरी मिल सकती है।

अगर आप भी एयर होस्ट बनकर आसमान में उड़ना चाहती हैं तो इन कॉलेज में एडमिशन लेकर अपने सपने को पूरा कर सकती हैं। ये कॉलेज आपको एविएशन सेक्टर से जुड़े कोर्स कराने के साथ ही ट्रेनिंग भी दिलाते हैं और जॉब प्लेसमेंट भी कराते हैं।

ये हैं देश के टॉप कॉलेज 

1. नारायण कॉलेज, बरेली, उत्तर प्रदेश।  
2. फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग
  3. यूनिवर्सल एविएशन एकेडमी, चेन्नई 
4. बॉम्बे फ्लाइंग क्लब कॉलेज ऑफ एविएशन, मुंबई 
5 जेट एयरवेज ट्रेनिंग एकेडमी 
6. एयर होस्टेस एकेडमी (AHA) बैंगलोर
7. इंडिगो ट्रेनिंग सेंटर
8. इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एरोनॉटिक्स (IGIA), नागपुर 
9. एयर होस्टेस एकेडमी (AHA) दिल्ली 
10. व्यक्तित्व शिष्टाचार और सौंदर्य संस्थान (IPEG)



“नारायण कॉलेज किताबी ज्ञान के साथ-साथ बच्चों को प्रैक्टिकल नॉलेज भी प्रोवाइड कराता है। स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट दिलाना ही हमारा लक्ष्य है। एयरलाइंस सेक्टर में जॉब की कोई कमी नहीं है। करियर काउंसलिंग भी हमारी जिम्मेदारी है। आने वाले समय में एविएशन सेक्टर और मजबूत होगा।”
-शशि भूषण, चेयरमैन
नारायण कॉलेज, बरेली, उत्तर प्रदेश। 
 
संपर्क करें-  

मोबाइल नंबर- 8171699974, 8439509071
व्हा्ट्सएप नंबर- 8755116149, 9368053604
ईमेल- narayangroup98@gmail.com