Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 16 Mar 2023 4:56 pm IST


pooja yadav success story: देश सेवा के लिए छोड़ दी कनाडा की नौकरी, UPSC क्लियर कर बनी IPS


आज कोई भी ऐसी फील्ड नहीं है जहां महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिला कर नहीं चल रही हैं। महिलाएं घर और बाहर दोनों जगह सफलता के झंडे गाड़ रही हैं। हालांकि सफलता की ख्वाहिश रखना और मंजिल हासिल  बिल्कुल भी आसान नहीं होता। वहीं कुछ सफलता की कहानियां मिसाल कायम करती है लोगों को मोटिवेट करती हैं। मनचही मंजिल पाने और उस रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए उम्र और परिस्थिति कोई मायने नहीं रखती यह बताती है आईपीएस ऑफिसर पूजा यादव की कहानी। पूजा जितनी खूबसूरत यह ऑफिसर हैं, उतना ही खूबसूरत उनका  दिल भी है, तभी तो देश और पिछड़ों की सेवा के लिए वे विदेश से अपना अच्छा खासा करियर छोड़कर वापस आ गई और यूपीएसी क्लियर कर आईपीएस ऑफिसर बन गईं।
आपको बता दें कि सिविल सर्विस एग्जाम दुनिया के सबसे कठिन एक्जाम्स में से एक है। पूजा यादव साल 018 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं। उनकी गिनती देश के बेहतरीन अधिकारियों में होती है। 20 सितंबर 1988 को जन्मी पूजा की  शुरुआती शिक्षा हरियाणा के स्कूल से हुई थी।  बाद में उन्होंने फूड एंड बायोटेक्नोलॉजी में एमटेक किया। पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद पूजा कनाडा चली गईं और वहां जॉब करने लगीं।  कुछ साल तक कनाडा में काम करने के बाद वह जर्मनी चली गईं। वहां बढ़िया ओहदे और आकर्षक सैलरी पैकेज पर नौकरी करने  कि बावजूद पूजा खुश नहीं थी, क्योंकि वह कुछ और करना चाहती थी। वह हमेशा जरूरतमंद परिवारों की मदद करने के लिए तत्पर रहती थीं  ताकि उनके बच्चों को अच्छा भविष्य मिल सके। 
ऐसे ने वह भारत लौट आईं और सिविल सर्विस की तैयारी करने लगीं। वैसे तो पूजा के परिवार ने हमेशा उनका सपोर्ट किया, लेकिन उनके  घर की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। एमटेक की पढ़ाई और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के दौरान उन्होंने अपने खर्च निकालने के लिए बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया। साथ ही रिसेप्शनिस्ट की नौकरी भी करती थीं। हालांकि पूजा को उनके पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली, लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने न सिर्फ एग्जाम क्लियर किया, बल्कि ऑल इंडिया 174वीं रैंक हासिल की।  मौजूदा समय में आईपीएस पूजा यादव गुजरात कैडर में ऑफिसर हैं।