Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 13 Dec 2022 2:06 pm IST

खेल

बांग्लादेश से एक भी टेस्ट नहीं हारा भारत, सीरीज जीता तो WTC में मिलेगी उछाल


स्‍पोर्ट्स डेस्‍क: टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज 14 दिसंबर से शुरू हो रही है। दोनों मुकाबले विश्‍व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के हिसाब से भारत के लिए बहुत अहम हैं। वनडे सीरीज में 2-1 से हार के बाद भारतीय टीम अटैकिंग अप्रोच अपनाएगी और टेस्ट सीरीज जीतकर बांग्लादेश से बदला लेना चाहेगी। टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि इस फॉर्मेट में उसे बांग्लादेश के खिलाफ 22 साल में अब तक एक भी मुकाबले में हार का सामना नहीं करना पड़ा है।

वहीं, 2-0 से टेस्‍ट सीरीज जीतने पर भारतीय टीम WTC पॉइंट्स टेबल के दूसरे स्थान पर भी आ सकती है। जबकि, बांग्लादेश को टीम इंडिया के ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन जैसे प्लेयर्स से बचना होगा। दोनों देशों के बीच अब तक 11 टेस्ट खेले गए, जिनमें से नौ भारत ने जीते और दो मैच ड्रॉ रहे। भारत के खिलाफ बांग्लादेश की टीम एक भी टेस्ट नहीं जीत सकी।

सीरीज जीतने पर WTC में दूसरे स्‍थान पर होगा भारत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पॉइंट्स टेबल में भारत 52.08 फीसदी अंक के साथ चौथे नंबर पर है। पहला मैच जीतने पर 55.76 फीसदी होंगे। ऐसे में भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका को पीछे कर तीसरे नंबर पहुंच जाएगी क्‍योंकि, श्रीलंका के इस समय 53.33 फीसदी अंक हैं। 75 फीसदी पॉइंट्स के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले और 60 फीसदी अंक के साथ साउथ अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। मैच हारने और ड्रॉ होने पर भारत चौथे नंबर पर ही रहेगा। वहीं, अगर भारत 2-0 सीरीज जीतता है तो उसके 58.92 फीसदी अंक हो जाएंगे। और 17 दिसंबर को शुरू होने वाले टेस्ट में अगर ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका को हरा दे तो टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

टीम इंडिया: केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), मोमिनुल हक, अनामुल हक, लिटन दास, मुश्फिकुर रहीम, नजमुल होसैन शांतो, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, इबादत हुसैन, तैजुल इस्लाम और शोरिफुल इस्लाम।