Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 12 Jan 2022 2:34 pm IST


कोरोना के लक्षण दिखने पर खाना शुरू कर दें ये चीजें


भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट लगातार लोगों को इम्यूनिटी को बेहतर बनाने वाली चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दे रहे हैं. इम्यूनिटी सिस्टम शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है और मरीज की रिकवरी जल्दी हो जाती है. अगर आपको भी शरीर में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो कुछ चीजों को आज से ही खाना शुरू कर दीजिए.

प्लांट फूड- प्लांट बेस्ड फूड में काफी ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करते हैं. ZOE कोविड स्टडी के वैज्ञानिकों का कहना है कि प्लांट बेस्ड फूड का सेवन करने वाले लोगों में गंभीर रूप से बीमार पड़ने और हॉस्पिटलाइजेशन की संभावना 40 फीसद कम होती है. इतना ही नहीं, ऐसे लोगों में वायरस की चपेट में आने का खतरा भी 10 प्रतिशत कम होता है. 

प्रोटीन और कैलोरी- अगर आपका शरीर वायरस से लड़ने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं जुटा पा रहा है तो कैलोरी और प्रोटीन पर ध्यान दीजिए. प्रोटीन के लिए आप अंडे, मछली, टोफू और दाल जैसी चीजें डाइट में शामिल कर सकते हैं.

फ्रोजन फूड- कोविड-19 की रिकवरी के दौरान बहुत से लोगों को थकावट महसूस होती है. ऐसे में शरीर पूरी क्षमता के साथ वायरस का मुकाबला नहीं कर पाता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि फ्रिज में रखे फल और सब्जियां ताजे फल-सब्जियों जितनी ही पौष्टिक होती हैं.

मसाले- स्वाद और सुगंध की क्षमता खो देना कोरोना का एक सामान्य लक्षण है. एक्सपर्ट कहते हैं कि लहसुन, अदरक और काली मिर्च जैसी चीजें ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती हैं, बल्कि ये हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का भी काम करती हैं.