Read in App


• Mon, 22 Jan 2024 5:34 pm IST


महंगे कपड़े घर पर पड़े हो रहें हैं बेकार ? ऐसे लाएं इस्तेमाल में...


शादियों में दूल्हा और दुल्हन के साथ ही परिवार के सदस्य शादी में पहने के लिए एक से एक महंगे और भारी कपड़े लेते हैं. दुल्हन और उसकी बहने इस मौके पर ज्यादातर लहंगे पहना पसंद करती हैं. इन ब्राइडल और हैवी लहंगे पर काफी एम्ब्रॉयडरी हुई होती है जिस वजह से इसकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है. वो आउटफिट एक बार शादी में तो आराम से पहनने जाते हैं, कई बार दुसरी शादी में भी लोग उसे पहन लेते हैं. पर एक या फिर दो बार से ज्यादा उस आउटफिट को पहनने का बिल्कुल भी मन नहीं करता है. ऐसे में महंगी आउटफिट घर पर पड़े-पड़े खराब होने लगते हैं.लेकिन हम इन महंगे आउटफिट का इस्तेमाल दुबारा से कर सकते हैं या फिर इसके पैसे भी हमें मिल सकते हैं. ऐसे में अगर आपके पास भी शादी की हैवा आउटफिट हैं तो वो आपके काम इस तरह से आ सकती है.

रिसेल या किराए पर देना- साड़ियों, लहंगे या फिर बच्चों के कपड़ों को रिसेल करना या उन्हें किराए पर देना ये बेस्ट ऑप्शन हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन जैसे कि किसी वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम के माध्यम से आप बहुत से कस्टर्मस तक पहुंच सकते हैं. इसी के साथ ही बाजारों में कई दुकानें ऐसी होती हैं जहां आप इन महंगे कपड़ों को सेल कर सकते हैं.

दूसरे स्टाइल से पहने - आप कपड़ों को अलग स्टाइल देकर पहन सकती हैं. जैसे कि आपकी बहुत ही कोई प्यारी और हैवी साड़ी हैं, तो आप उसका सूट या लॉन्ग सूट बनवाकर पहन सकती हैं. अगर लंहगा है तो उसके साथ ही मैच का ब्लाउज लेकर उसे कई तरह से पहन सकती हैं. सूट का हैवी दुपट्टा है तो उसे आप किसी कंट्रास्ट कलर के सूट के साथ मैच कर के ले सकती हैं. आप उन्ही साड़ी या सूट से किसी दूसरी शादी में बच्चे के लिए कपड़े बना सकती हैं.

बनाएं उपयोग की चीजें- लेकिन अगर आपके उन कपड़ों पर अब पहले की तरह चमक नहीं है और आपको कढ़ाई-बुनाई में रूचि है, तो आप पुराने कपड़ों से आकर्षक कालीन, रग्स और डोरमेट बना सकती हैं. आप उसे शादी या त्यौहार के समय किसी डेकोरेशन में इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि अगर आपके पास कोई हैवी दुपट्टा है तो आप उसे हल्दी या मेहंदी के समय दीवार की डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.