Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 25 Nov 2022 3:33 pm IST


Success Story: सीडीएस की परीक्षा पास कर सिपाही बना लेफ्टिनेंट, पिता से मिली थी सेना में जाने की प्रेरणा


आगरा। अगर कुछ पाने की जिद और जज्बा पक्का हो तो सफलता कदम चूम ही लेती है। ऐसा ही कर दिखाया है उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के छत्ता थाने के सिपाही विमल कुमार ने। पुलिस विभाग की नौकरी करते हुए उन्होंने तीसरे प्रयास में सीडीएस परीक्षा पास की और लेफ्टिनेंट पद पर चयनित हुए। अपनी इस सफलता के श्रेय वे अपने पिता को देते हैं।  विमल का कहना है कि उनके पिता से ही उन्हें सेना में जाने की प्रेरणा मिली थी। 
बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (1) (यूपीएससी सीडीएस) आयोजित होती है। सिपाही विमल कुमार के चयन पर एसएसपी प्रभाकर चौधरी समेत अन्य अफसरों ने उत्साह बढ़ाया है। विमल कुमार मुजफ्फरनगर के थाना फुगाना अंतर्गत स्थित गांव करौदा के रहने वाले हैं। वह बीए पास हैं। साल 2021 में  पुलिस विभाग में आरक्षी पद वे चयनित हुए थे। उनकी तैनाती आगरा के थाना छत्ता में हुई थीं। निरीक्षक शेर सिंह ने विमल की लगन और मेहनत की सराहना की।
विमल कुमार के पिता धर्मेंद्र कुमार सेना से जुड़े थे। वह सेना में नायक के पद पर थे और अब रिटायर हो चुके हैं। विमल को पिता से ही सेना में जाने की प्रेरणा मिली थी। अब उनका चयन लेफ्टिनेंट के लिए हो गया है। विमल कुमार बताते हैं कि जब वह पुलिस की ट्रेनिंग के लिए निकले थे, तभी पिता ने कहा था कि तैयारी जारी रखना। वे दो बार पहले भी सीडीएस की परीक्षा दे चुके थे लेकिन चयन नहीं हुआ। इसके बाद भी विमल ने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य पाने के लिए डटे रहे। विमल कहते हैं कि डिवीजन चौकी पर ड्यूटी के बाद जो भी समय मिलता था, पढ़ाई में लगाते थे।