Read in App


• Tue, 27 Apr 2021 9:15 am IST


कोरोना कर्फ्यू के दौरान शादी में आने वाले 50 मेहमानों के बताने होंगे नाम


शादी समारोह के नाम पर कार्ड पकड़कर दिनभर घूमने वाले व्यक्तियों पर अब पुलिस-प्रशासन का डंडा चलेगा। क्योंकि शादी की अनुमति के समय ही 50 मेहमानों के नाम बताने होंगे। अनुमति आदेश में भी 50 मेहमानों का नाम दर्ज किया जाएगा। सात दिन के कोरोना कर्फ्यू से पहले सिर्फ यह व्यवस्था थी कि शादी समारोह में शरीक होने वाले व्यक्तियों को आवागमन में छूट थी। सिर्फ उनके पास शादी का निमंत्रण पत्र/कार्ड होना जरूरी था। इसकी आड़ लेकर तमाम लोग शहर में घूम रहे थे।

अब यह संभव नहीं हो पाएगा। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक, शादी समारोह की अनुमति शहर में सिटी मजिस्ट्रेट व संबंधित उपजिलाधिकारी के माध्यम से जारी की जाएगी। नए दिशा-निर्देश के क्रम में समारोह में अधिकतम 50 व्यक्ति ही शरीक हो सकते हैं। जो भी व्यक्ति (वर या वधू पक्ष से) शादी की अनुमति का आवेदन कर करेंगे, उन्हें 50 मेहमानों के नाम बताने होंगे। जब मेहमानों के नाम अनुमति पत्र में दर्ज होंगे तो अन्य व्यक्ति बेवजह कर्फ्यू के दौरान बाहर नहीं घूम पाएंगे।

जो भी व्यक्ति इसके बाद भी घूमता पाया जाता है तो पुलिस उसे आसानी से पकड़ सकती है। शादी समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को भी अनुमति पत्र साथ रखना होगा। साथ ही अपनी आइडी भी साथ रखनी होगी। ताकि पूछताछ के दौरान मेहमान के रूप में आमंत्रण मिलने की पुष्टि की जा सके।