Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 19 Feb 2022 4:08 pm IST


बैली बटन की सफाई में करते हैं लापरवाही? पड़ सकता है भारी


द सन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी मीडिया हस्ती रेयान सीक्रेस्ट ने अपने रेडियो शो में खुलासा किया कि जब भी बॉडी की सफाई की बात आती है तो लोग शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से की सफाई करना भूल जाते हैं और वह है नाभि. भले ही नाभि काफी छोटी होती है, लेकिन इसकी सफाई करना बहुत ज्यादा जरूरी माना जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्यों नाभि की सफाई करना महत्वपूर्ण माना  जाता है...
जब आप समय-समय पर अपनी नाभि को साफ नहीं करते हैं तो ऐसे में धूल ,गंदगी औक डेड स्किन के कारण आपको त्वचा में जलन का सामना करना पड़ सकता है. बहुत से मामलों में जब आप अपनी नाभि की साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखते हैं तो इसके आस-पास की स्किन में इंफेक्शन की समस्या होने लगती है और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं. 

बैली बटन की सफाई से जुड़े कुछ टिप्स- 

1) नाभि की गंदगी को साफ़ करने के लिए आप गर्म तेल की मालिश भी कर सकते हैं. गर्म तेल से इस हिस्से में जमा गंदगी को आराम से साफ किया जा सकता है. इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2) इंफेक्शन होने पर इस तरह करें सफाई- नाभि में इंफेक्शन होने पर डॉक्टर से इसकी जांच जरूर कराएं, ताकि किसी बड़ी समस्या से बचा जा सके. 

3 )नाभि को ना रखें गीला- जिस जगह पर नमी बनी रहती है वहां बैक्टीरिया काफी जल्दी और आसानी से पनपने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि नाभि की सफाई के बाद उस जगह को सूखा लें.