Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 27 Dec 2022 5:30 pm IST

मनोरंजन

1951 के दशक में कैसे होता था ऑडिशन? फिल्मों में काम पाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता था लड़कियों को, यहां जानें


आज 21 सदी चल रही है। हर क्षेत्र में काफी कुछ बदल गया है। अब हर तरफ टेक्नोलॉजी का बोलबाला है। हिंदी सिनेमा जगत में भी काफी कुछ बदल चुका है। अब पर्दे पर किसी भी तरह की कहानियां बिना किसी संकोच के दिखाई जाने लगी हैं। बेहद ग्लैमरस और बोल्ड सीन भी अब बेधड़क फिल्माए जाते हैं। आज के दौर की अभिनेत्रियों को भी इस तरह के हॉट सीन करने में अब कोई परहेज नहीं रह गया है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था। एक समय था जब लड़कियों को फिल्म निर्देशकों के सामने ही काफी कुछ करना पड़ता था। इस लेख में हम फिल्मी दुनिया के अस्तित्व के शुरुआती दिनों के ऑडिशन के तौर तरीकों के बारे में बताएंगे।


आज हम कुछ पुराने स्रोतों और तस्वीरों के माध्यम से यह जानने की कोशिश करेंगे कि 1951 के दशक में फिल्मों के लिए किस प्रकार से ऑडिशन लिए जाते थे। इस आर्टिकल में हम जो भी तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं उन्हें उस वक्त के मशहूर फोटोग्राफर जेम्स बुर्के ने क्लिक की थी, जिन्हें उस दौर की फेमस मैगजीन्स में पब्लिश किया गया था। 


इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि फिल्म जगत के जाने माने निर्देशक अब्दुल रशीद करदार कैसे अपनी फिल्म के लिए लड़कियों का स्क्रीन टेस्ट ले रहे हैं।वर्तमान समय में जहां ऑडिशन लेने के लिए एक पूरी की पूरी टीम होती है और ऑडिशन देने वाली लड़कियों की भी के लंबी लाइन होती है।


वहीं उस दौर में फिल्म के निर्माता और निर्देशक खुद ही अभिनेत्रियों का ऑडिशन लेते थे। ऑडिशन देने वाली लड़की को निर्देशकों और निर्माताओं के तमाम सवालों का जवाब भी उनके सामने बैठ कर देना होता था।


इसके अलावा उस दौर में ऑडिशन देने के लिए जाने वाली लड़कियां घर से तैयार होकर नहीं जाती थीं  बल्कि उन्हें निर्देशक के सामने ही तैयार होना होता था।
सवाल-जवाब और मेकअप का दौर खत्म होने के बाद  लड़कियों के अभिनय और उनके लुक को बेहद बारीकी से परखा जाता था।

उस दौर में भी फिल्मों में हीरोइन का  चयन करने के लिए निर्देशक बहुत बारीकी से अभिनय के साथ-साथ हर चीज देखते थे। लड़कियों के बालों से लेकर  उनकी ड्रेसिंग तक का बारीकी से परीक्षण किया जाता था।

by-Nisha Shukla
Twitter- @nishash46741036
instagram-shukla.nisha651@gmail.com
email-shukla.nisha651@gmail.com