Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 10 Dec 2022 6:05 pm IST


आपका गुलाब का पौधा बार-बार सूख जाता है, तो इन बेसिक बातों को जरूर जानें


घर पर प्लांट्स लगाने से पॉजिटिव एनर्जी आती है। ऐसे में अगर आप भी घर पर प्लांट्स लगाते हैं, तो आपकी मेंटल और फिजिकल दोनों तरह ही हेल्थ अच्छी होती है। इनडोर प्लांट्स में गुलाब का नाम सबसे ऊपर आता है। ज्यादातर लोग घर पर गुलाब लगाना पसंद करते हैं, लेकिन गुलाब का पौधा कुछ ही दिनों बाद सूखने लगता है। ऐसे में बार-बार गुलाब घर पर लगाने पर भी निराशा ही होती है। वहीं, कई बार बहुत केयर करने के बाद भी गुलाब का पौधा पनप नहीं पाता है। ऐसे में बहुत जरूरी होता है कि आप गुलाब की केयर से जुड़ीं कुछ बातों पर जरूर ध्यान दें। 

गमले सहित खरीदें गुलाब का पौधा - कई लोग सिर्फ गुलाब का पौधा खरीद लेते हैं, इससे जब घर पर गुलाब का पौधा लगाते हैं, तो गुलाब ठीक से लग नहीं पाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि थोड़े पैसे लगाकर आप गमले सहित ही गुलाब का पौधा खरीदें। 

पानी रोजाना न डालें - आप अगर सर्दी के मौसम में गुलाब लगा रहे हैं, तो एक दिन छोड़कर गुलाब के पौधे में पानी डाल सकते हैं। वहीं, गर्मियों में एक टाइम पानी डालना काफी रहता है। इस बात का ध्यान जरूर रखें। 

मिट्टी का ध्यान रखें - यह जरूरी नहीं है कि आप मिट्टी खरीदकर ही लाएं लेकिन अगर आप गुलाब का पौधा लगा रहे हैं, तो मिट्टी भुरभुरी और गीली होनी चाहिए। इससे गुलाब आसानी से पनपने लगेगा। ऊपर से सूखी मिट्टी डालने पर इसमें रेत पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है। 

धूप दिखाएं- सर्दियों के मौसम में गुलाब को धूप दिखाने की बहुत जरूरत होती है। आप सुबह एक घंंटे लिए गुनगुनी धूप गुलाब को जरूर दिखाएं। इससे गुलाब खिला रहेगा लेकिन गर्मियों में तेज धूप में गुलाब को न रखेंं।