Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 3 Jun 2022 4:46 pm IST


नेचुरल तरीकों से करें सनबर्न का ट्रीटमेंट


लंबे समय तक धूप में सनबर्न होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। सनबर्न सूरज या अन्य स्रोतों जैसे टैनिंग बेड, सनलैम्प्स आदि से यूवी किरणों के संपर्क के कारण होता है। बार-बार सूरज के संपर्क में आने से स्किन टैन और डल हो जाती है। सनबर्न का खतरा उन लोगों को सबसए ज्यादा होता है, जो बिना सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर धूप में जाते हैं या फिर चेहरे को अच्छी तरह ढकते नहीं हैं। ऐसे में अगर आपको सनबर्न हो गया है, तो आप कुछ घरेलू उपाय करके घर पर ही सनबर्न को ट्रीट कर सकते हैं-

सनबर्न के बाद भी सनक्रीन लगाना जरूरी  -हमेशा एसपीएफ 30 या 50 वाली सनस्क्रीन लगाएं। अगर आपको बहुत पसीना आ रहा है या आप स्विमिंग कर रहे हैं, तो हर दो घंटे या उससे ज्यादा बार सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

इस दौरान बाहर जाने से बचें- सुबह 10:30 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच धूप से झुलसने वाली यूवी किरणें सबसे मजबूत होती हैं। ऐसे में अगर बाहर जाना जरूरी नहीं है, तो इस वक्त के दौरान न निकलें।

फुल स्लीव्स के कपड़े- यह सलाह दी जाती है कि ढके हुए कपड़े पहनें जो आपकी त्वचा को सीधी धूप से बचाते हैं। फुल स्लीव्स के कपड़ों के साथ हैट जरूर लगाएं। ऐसे सनग्लासेज पहनें, जो यूवी लाइट को फिल्टर करते हों।