Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 29 Nov 2022 2:29 pm IST


Success Story: अनु ने नौकरी छोड़ी, बच्चे से भी दूरी बनाई और IAS आफिसर बनकर रच दिया इतिहास


यूपीएससी सीएसई की परीक्षा पास करना आसान नहीं होता। कई बार दिन रात मेहनत करने के बाद भी सफलता नहीं मिल पाती है। सीधे शब्दों में कहें तो काफी प्रयास करने के बाद भी यहां सफलता की कोई गारंटी नहीं होती। बावजूद इसके कुछ लोग अपना सब कुछ दांव पर लगाकर इसकी तैयारी में जुट जाते हैं और सफलता पाकर ही दम लेते हैं। ऐसी ही कुछ कहानी है आईएएस ऑफिसर अनु कुमारी की।
अनु ने जब यूपीएससी सीएसई परीक्षा में शामिल होने का मन बनाया तो उनके लिए कुछ चीजों से दूरी बनाना आसान नहीं था। दरअसल, अनु के पास एक सेट नौकरी थी और उनकी सैलरी भी काफी अच्छी थी। इसके साथ ही उनके एक छोटा सा बच्चा भी है जिसे छोड़ना उनके लिए बिलकुल भी आसान नहीं था। मुश्किल होने के बाद भी अनु ने इन सभी से दूरी बनाकर परीक्षा की तैयारी की और अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया। हरियाणा के एक साधारण परिवार में जन्मी अनु की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई भी यहीं हुई। इसके बाद उन्होंने हिंदू कॉलेज दिल्ली से स्नातक पूरा किया और नागपुर के एक कॉलेज से एमबीए की पढ़ाई की।
इसके बाद कैम्पस प्लेसमेंट में अनु की नौकरी लग गई और वे एक बैंक में काम करने लगीं। शादी के बाद अनु गुड़गांव आ गईं और यहां परिवार, नौकरी और बच्चे के बीच बैलेंस बनाकर चल रही थी तभी उनके भाई और मामा ने उन्हें यूपीएससी परीक्षा देने के लिए प्रेरित किया। ऐसे में अनु के सामने  जो सबसे बड़ी समस्या आई थी वह थी बच्चे को संभालने की। तो उनका परिवार आगे आया और उन्होंने बच्चे की संभालने की जिम्मेदारी उठाई और अनु की मुश्किल हल की।