Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 4 Nov 2022 2:00 pm IST

जन-समस्या

रेल यात्री हो जाएं सावधान, चार गुना बढ़ेंगे स्टेशन पर मिलने वाली खाद्य सामग्री के दाम


लखनऊ: उत्तर रेलवे के सभी मंडलों के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों पर मिलने वाली खाद्य सामग्री के दाम बढ़ाए जाएंगे। चारबाग सहित लखनऊ मंडल के सभी स्टेशनों पर भी चार गुना तक बढ़ोत्तरी की जा सकती है। माना जा रहा है कि नई दरें नये साल तक लागू होंगी।

रेलवे में खानपान की कीमतों को तय करने का अधिकार अलग-अलग हैं। थाली, साधारण नाश्ता, पानी, चाय और जनता खाना की कीमत को बढ़ाने का प्रस्ताव आईआरसीटीसी तैयार करता है। वहीं समोसा, बिरयानी, डोसा आदि की कीमत जोनल रेलवे तय करता है। हालांकि, इसका अप्रूवल रेलवे बोर्ड से लेना होता है।

2012 में बढ़ाए गए थे दाम

नए नियमों के मुताबिक, जोनल रेलवे हर 10 साल पर स्टेशन पर बिकने वाली खाने की कीमतों का निर्धारण करता है। उत्तर रेलवे में 10 साल पहले वर्ष 2012 में कीमत बढ़ाई गई थीं, जिसके बाद अब इस साल प्रस्ताव भेजा जाएगा। जबकि, आइआरसीटीसी के अंतर्गत आने वाले खाने के सामानों की कीमत तीन साल पहले ही बढ़ाई गई थीं। उत्तर रेलवे ने अपने सभी डीआरएम से इस संबंध में प्रस्ताव मांगा गया है।

सर्वे के बाद नई कीमतों का प्रस्ताव कई मंडलों ने भेज दिया है। जबकि, लखनऊ मंडल ने भी प्रस्ताव तैयार कर लिया है और अब इसे भेजेगा। लखनऊ मंडल के स्टेशनों पर 71 प्रकार के खानपान हैं। डीआरएम एसके सपरा ने बताया कि नियमों के अनुसार हर 10 साल पर रेट निर्धारण करना होता है। इसकी अवधि पूरी हो गई थी। मुख्यालय से प्रस्ताव मांगा गया था।

ये हैं प्रमुख खानपान और उनके रेट

खानपान         वर्तमान दर (रुपये में)   प्रस्तावित दर (रुपये में)

राजमा चावल          30                   125

2 पराठा- 04 चपाती    27                   120

वेज बिरयानी (पुलाव)   42                   80

वेज सैंडविच      18                   60

पाव भाजी       32                   65

मसाला डोसा     15                   50

एग बिरयानी     48                   80

फिश करी        56                   100

पनीर पकौड़ा     30                   60

समोसा          16                   20

कचौड़ी              10                      40

फ्राई राइस       32                   75

छोला भटूरा      31                   50

दही बड़ा         14                   60

इडली         12                      35

नोट: इसी तरह कुल 71 खानपान की दरों को बढ़ाने का प्रस्ताव बनाया गया है।

स्टॉल पर मिलेगा खाना

रेलवे जोन के अंतर्गत आने वाले खाने स्टेशनों पर लगे स्टॉल पर मिलते हैं। जबकि, अन्य की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी के पास है। जिसमें पैंट्रीकार, फूड प्लाजा आदि। जिन ट्रेनों में पैंट्रीकार नहीं हैं, उनमें भी खाना आइआरसीटीसी भिजवाता है।

आइआरसीटीसी के पहले से ही रेट बढ़े हैं

अगर तुलनात्मक रुप से देखें तो आइआरसीटीसी की ओर से मिलने वाले खाने के सामानों की दरें पहले से ही बढ़ी हैं। मसलन, वेज कटलेट स्टेशन पर 35 रुपये का और ट्रेन में 40 रुपये का है। जबकि, यही दर इडली-वड़ा, उपमा-वड़ा और पोंगल-वड़ा का भी है। अंडे का ऑमलेट स्टेशन पर 45 और ट्रेन में 50 रुपये का है। अंडा करी और चावल 80 रुपये स्टेशन पर और ट्रेन में 90 रुपये में है। वेज बिरयानी 70 और 80 रुपये की है।

नियमों के अनुसार हर 10 साल पर रेट निर्धारण करना होता है। इसकी अवधि पूरी हो गई थी। मुख्यालय से प्रस्ताव मांगा गया था, जिसके जवाब में हमने नई दरों की प्रस्ताव तैयार किया है। इसको भेजा जाएगा। बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद नई दरों को लागू कर दिया जाएगा।

सुरेश कुमार सपरा

डीआरएम, उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल।