Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 25 Jan 2023 2:30 pm IST


बच्चों के फोन एडिक्शन के पीछे कहीं पैरेंट्स की ये गलतियां तो नहीं जिम्मेदार ?


बच्चों के बीच फोन एडिक्टेडशन की बढ़ती समस्या से आज ज्यादातर माता-पिता परेशान हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके बच्चे की इस गलत आदत के पीछे कहीं न कहीं आपका भी हाथ हो सकता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे। 

रोते बच्चे को चुप करवाने का आसान तरीका- अक्सर पैरेंट्स रोते हुए बच्चे को चुप करवाने के लिए उसे तुरंत अपना मोबाइल फोन पकड़ देते हैं। झिसके बाद धीरे-धीरे बच्चे को इसकी आदत पड़ जाती है और बच्चा बाहर दोस्तों के साथ नहीं बल्कि मोबाइल गेम के साथ खेलना ज्यादा पसंद करने लगता है। ऐसे में बच्चे की इस आदत को बदलने के लिए उसे मोबाइल नहीं बल्कि आउटडोर गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करें। 

बोरिंग एक्टिविटी - छोटे बच्चे अच्छी दिखने वाली चीजों से बहुत ही जल्दी आकर्षित होते हैं। ऐसे में आप बच्चों के सामने फोन को एक बोरिंग एक्टिविटीज की तरह दिखाएं। इस तरीके से बच्चे फोन से जल्दी प्रभावित नहीं होंगे और उसमें ज्यादा रुचि भी नहीं लेंगे। 

मोबाइल न छीनें - बच्चों को फोन से खेलता हुए देखते हैं तो उनके हाथ से फोन न लें। आपके ऐसा करने से बच्चा जिद्द पकड़ सकता है। ऐसे में उनसे फोन लेने से अच्छा है कि आप इंटरनेट बंद कर दें। आपके ऐसा करने से आपका बच्चा थोड़ी देर में आपको खुद ही आकर आपका फोन लौटा देगा। 

उठते ही न करें फोन का यूज-- अक्सर परिवारों में देखा जाता है कि माता-पिता सुबह उठते ही सबसे पहले फोन चलाने लगते हैं। पैरेंट्स को ऐसा करते देख बच्चों के मन में भी फोन के प्रति आकर्षण बढ़ने लगता है। ऐसे में न तो खुद सुबह उठकर फोन का इस्तेमाल करें और न ही बच्चे को फोन चलाने के लिए दें। 

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी- कई पैरेंट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर जरूरत से ज्यादा एक्टिव रहते हैं। जिसकी वजह से बच्चे भी उन्हें देखकर सोशल मीडिया में दिलचस्पी लेने लगते हैं। ऐसे में बच्चों के फोन से दूर रखने के लिए उनके सामने इन चीजों को यूज करने से बचें।