Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 15 Oct 2021 1:00 pm IST


स्वस्थ चमकती त्वचा के लिए साबुन को कहे बाय, यह 7 टिप्स होंगे कारगर


ख़राब जीवनशैली और गलत खानपान का असर सीधे तौर पर हमारे चेहरे पर पड़ता है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर हम कुछ समय के लिए तो चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं लेकिन ये हमारे चेहरे के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। ये सभी चीजें हमारे चेहरे की त्वचा को नुक्सान ही पहुंचाते हैं।
साबुन से होता है चेहरे को नुकसान- साबुन का इस्तेमाल हमारे चेहरे की त्वचा को खुश्क बनाता है। अगर हम नियमित रूप से अधिक साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स चेहरे से प्राकृतिक तेल को सोख लेते हैं और चेहरे की नमी गायब हो जाती है। इसलिए चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल न करें। शरीर के बाकी हिस्सों में भी साबुन का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नहाने के लिए आप माइल्ड शॉप का ही इस्तेमाल करें।
इन टिप्स की मदद से पाएं स्वस्थ औए चमकदार चेहरा-
नारियल तेल- नारियल तेल हमारे चेहरे पर नमी बरक़रार रखता है और चमक प्रदान करता है। इसे शरीर के बाकी त्वचा पर भी लगाएं। नारियल तेल चेहरे को स्वस्थ बनाता है साथ ही इसमें एंटी एजिंग तत्व मौजूद होते हैं। इसे लगाने से चेहरा लंबे समय तक जवां बना रहता है।
चेहरे पर लगाएं बेसन और हल्दी का स्क्रब- चेहरे की गंदगी और ड्राई स्किन को हटाने के लिए हल्दी और बेसन का स्क्रब लगाएं। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे को ग्लो प्रदान करते हैं और चेहरा अधिक उम्र के बाद भी स्वस्थ रहता है। इसके लिए आप दरदरी पीसी हुई हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। जब यह सुख जाए तो कुछ समय बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।
दूध, बेसन और शहद का पैक- महंगे फेस पैक की बजाए घर पर आसानी से बना पैक इस्तेमाल करें जो ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इसके लिए आप कच्चे दूध में शहद और बेसन मिलाकर पैक बनाएं और उसे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।
खूब पानी पिएं- शरीर में अगर पानी की कमी हो तो चेहरा खुश्क हो जाता है और होठों की नमी भी गायब हो जाती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे चेहरे को पर्याप्त नमी मिलेगी और चेहरा चमकदार रहेगा।
नियमित रूप से करें योग- योग हमारे शरीर के साथ-साथ मन को भी शांति देता है। अगर मन शांत होगा तो इसका असर चेहरे पर दिखेगा। नियमित रूप से योग करना चेहरे पर लंबे समय तक चमक को बरक़रार रखता है।
पर्याप्त नींद लें- नींद की कमी का असर हमारी आंखों और चेहरे पर सबसे ज्यादा दिखता है। नींद हमारे चेहरे की पर नई त्वचा को विकसित करने में भी मदद करती है इसलिए पर्याप्त नींद लें।
तनाव से रहें दूर- तनाव के कारण चेहरे की चमक बिलकुल गायब हो जाती है। इसलिए तनाव से दूर रहें और खुद को अपने पसंद के कामों में व्यस्त रखें। पेंटिंग, डांसिंग जैसा कोई हॉबी विकसित करें।