Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 4 Dec 2022 12:00 pm IST

राजनीति

Delhi MCD Elections 2022: वोटिंग से लेकर काउंटिंग तक, 10 बिंदुओं में जानें चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी


नई दिल्‍ली: दिल्ली नगर निगम के 250 वार्ड में रविवार को चुनाव शुरू हो गए हैं। आज कुल 1349 प्रत्‍याशियों के भाग्य का फैसला दिल्ली के 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। ऐसे में हम आपको इस खबर के जरिए चुनाव से जुड़ी हर जानकारी देंगे।

10 बिंदुओं में समझिए पूरी प्रक्रिया:

-चुनाव आयोग के अनुसार, MCD चुनाव के लिए सुबह आठ बजे से शाम 5:30 बजे तक मतदान होगा।

-राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है, जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर हैं।

-चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर सुरक्षा के मद्देनजर वोटिंग वाले दिन 30 हजार जवानों को तैनात किया है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस के साथ होमगार्ड और सीआरपीएफ के जवान भी सुरक्षा में तैनात हैं। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए लगातार पेट्रोलिंग हो रही है।

-दिल्ली में पहले तीन नगर निगम होते थे, लेकिन परिसीमन की कवायद करने के बाद चुनाव आयोग ने उत्तर, पूर्वी और दक्षिण दिल्ली नगर निगमों को मिलाकर एकीकृत MCD बना दिया। 22 मई से अस्तित्‍व में आए एकीकृत MCD का ये पहला चुनाव है।

-मतदान केंद्र पर पहुंचने से पहले वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप चुनाव आयोग की वेबसाइट https://electoralsearch.in/ पर जाएं। यहां अपनी पर्सनल जानकारी जैसे- नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, लिंग, राज्य, जिला और चुनाव क्षेत्र भरें। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर सर्च करें। इससे आसानी से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर पाएंगे। इसके अलावा प्ले स्टोर से 'Nigam Chunav Delhi' एप डाउनलोड करके भी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। वहीं, आप Voter ID नंबर से भी वोटर लिस्ट में नाम चेक किया जा सकता है। आप अपने वोटर ID कार्ड के पहचान-पत्र नंबर से भी सर्च कर सकते हैं। आप SMS के माध्‍यम से अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर 9211728082 या 1950 पर जरिए भेज सकते हैं। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो आपको नाम समेत बूथ तक की जानकारी मिल जाएगी।

-MCD चुनाव के लिए 13,638 वोटिंग सेंटर पर मतदान होगा और इसके साथ ही महिलाओं के लिए 68 पिंक पोलिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं। 68 मॉडल वोटिंग सेंटर की भी व्यवस्था की गई है। 493 जगहों पर 3360 बूथ को संवेदनशील घोषित किया गया है।

-अगर अभी तक आप अपने उम्‍मीदवारों के बारे में नहीं जानते हैं तो आप अपने मोबाइल पर एक क्लिक में इसे जान सकते हैं। इसके लिए नगर निगम चुनाव एप पर Know You Candidate ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां अपना विधानसभा क्षेत्र और वार्ड चुनें। इसके बाद आपके वार्ड से सभी प्रत्‍याशियों की लिस्ट सामने आ जाएगी।

-नगर निगम चुनाव एप की सहायता से आप अपने पोलिंग बूथ की लोकेशन भी जान सकते हैं। इसके लिए App में Locate Polling Station पर क्लिक करें। यहां अपना विधानसभा क्षेत्र और वार्ड चुनें। इसके बाद वार्ड के सभी पोलिंग स्टेशन की लिस्ट आ जाएगी। आप अपने बूथ पर क्लिक करके उसके लोकेशन चेक कर सकते हैं और गूगल मैप की सहायता से आसानी से वहां पहुंच सकते हैं।

-अगर आपके पास Voter ID कार्ड नहीं है तो भी आप वोट दे सकते हैं। हालांकि, आपका नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है। ऐसे में आप पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पोस्ट ऑफिस और बैंक द्वारा जारी पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, पेंशन कार्ड जिसपर आपकी फोटो लगी हो और अटेस्टेड हो, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, MPs/MLAs/MLCs की तरफ से जारी आधिकारिक पहचान पत्र, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी विशिष्ट विकलांगता आईडी (UDID) कार्ड, अगर आप केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी हैं या फिर, PSUs या पब्लिक लिमिटेड कंपनी में काम कर रहे हैं तो कंपनी की फोटो ID के आधार पर भी मतदान कर सकते हैं।

-चुनाव आयोग के मुताबिक, रविवार को मतदान के बाद सात दिसंबर को दिल्ली MCD के नतीजे घोषित हो जाएंगे।


By- Shailendra Singh 

Email- shailendrajournalist97@gmail.com 

Facebook- Shailendra Singh (Shailu)

Instagram- shailendrajournalist97

Twitter- @Shailen37359638