Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 17 Aug 2022 10:45 am IST


जन्माष्टमी में माखन चोर के लिए करें सबसे सुंदर सजावट, ट्राई करें ये डेकोरेशन आइडियाज


जन्माष्टमी का त्योहार नजदीक है, और यहां हम घर पर कुछ जन्माष्टमी सजावट के ऑप्शन और तरीकों के बारे में बता रहे हैं। यहां देखें खूबसूरत और अमेजिंग डेकोरेशन आइडियाज...
 
1) थीम करें सेट- भगवान कृष्ण के जीवन से जुड़ी चीजों को बतोर थीम सेट किया जा सकता है। कान्हां को माखन चोर, गोपियों के साथ रास लीला, राधा के साथ उनकी दोस्ती आदि जैसी बातों को चुन सकते हैं और थीम बना सकते हैं। जन्माष्टमी की झांकी सजावट के साथ वृंदावन (भगवान कृष्ण की जन्मभूमि) की स्थापना की नकल कर सकते हैं।इसके लिए बहुत सारी घास और दूसरे साग, झोपड़ियां आदि शामिल करें। 


2) मूर्ति के लिए स्टैंड बनाएं- जन्माष्टमी के दौरान, भगवान कृष्ण केंद्र में आते हैं, और ऐसा करने का एक तरीका मूर्ति को एक आसन पर रखना है। अगर आपके घर में मंदिर है, तो आप जन्माष्टमी पर घर वाले मंदिर की सजावट के लिए मूर्ति को सामने रख सकते हैं। अगर आप घर के किसी समर्पित क्षेत्र या पूजा कक्ष में जन्माष्टमी की सजावट करना चाहते हैं, तो आप अस्थायी चरणों का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए छोटे स्टूल, गत्ते के डिब्बे, टोकरे आदि सभी ठीक वैसे ही काम करते हैं। आप इन आधारों को सुंदर कपड़े, फूलों की माला से भी ढक सकते हैं।

3) अपने बाल कृष्ण के लिए सजाएं झूला- बाल या कृष्ण के रूप में भगवान की मूर्ति को अक्सर झूले में बैठाया जाता है। इसे आरामदायक बनाने के लिए साटन, रेशम और मखमल जैसे आलीशान कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है। झूला को सजाना एक और मजेदार DIY है जिसमें घर में हर कोई भाग ले सकता है। झूला सजावट के लिए,  इसे फैंसी लेस, मोतियों,  सेक्विन, एलईडी लाइट्स जैसी चीजों के साथ सजाएं।