Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 16 Sep 2024 5:59 pm IST


आशीष और रेखा का सीड फंड स्टार्टअप योजना के लिए चयन


उत्तरकाशी: देवभूमि उद्यमिता योजना में महाविद्यालय के आशीष और रेखा का स्टार्टअप आइडिया चयनित हुआ है, जिन्हें अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए 75 हजार की सीड फंड (आरंभिक निवेश) धनराशि मिली है।

उच्च शिक्षा निदेशालय व भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान की ओर से प्रदेश के महाविद्यालयों में छात्रों को पारंपरिक शिक्षा के साथ उद्यमिता से जोड़ने के लिए देवभूमि उद्यमिता योजना चलाई जा रही है, जिसमें उन्हें स्टार्टअप की जानकारी के साथ इसकी बारीकियां भी बताई जा रही है। इसी के तहत गत वर्ष उत्तरकाशी महाविद्यालय में दो दिन का बूट कैंप और इस साल 12 दिन का एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम भी आयोजित किया गया था, जिसमें छात्रों ने विशेषज्ञों के समक्ष अपने उद्यमिता इनोवेशन और स्टार्टअप की बारीकियों को समझाया था।

इसमें आशीष कैंतुरा के हैंडीक्राफ्ट्स और रेखा के उत्तराखंड में आर्गेनिक कॉस्मेटिक पर स्टार्टअप आइडिया का चयन योजना के लिए हुआ है। योजना की नोडल प्रो. मधु थपलियाल ने बताया कि आशीष के साथ चार छात्रों की टीम है, वहीं रेखा की यह स्वयं की परियोजना है। इस मौके पर डॉ. अंजना रावत, डॉ. टीआर प्रजापति, डॉ. अनामिका क्षेत्री, सुभाष व्यास, प्रवीण, लोकेश, परदेव सिंह आदि रहे।