Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 1 Dec 2022 6:00 am IST


कर्क, कन्या, तुला और धनु सहित इन राशियों के जातकों को आज होगा धन लाभ, पढ़िए अपना राशिफल


ज्योतिष के अनुसार राशिचक्र में कुल 12 राशियां मानी गई हैं। कुंडली में चंद्र की स्थिति पर ही हर जातक की राशि निर्भर करती है। ऐसे में हर दिन का राशिफल भी सभी 9 ग्रहों के मंत्री चंद्र की गणना पर ही निर्भर करता है। इसके अलावा सभी राशियों पर हर ग्रह का विशेष प्रभाव भी रहता है। यानि जिस राशि में जन्म के समय चंद्र विराजमान है जातक की वहीं राशि होगी। जबकि लगातार ग्रहों होने वाले परिवर्तन यानि ग्रहों की राशि पर पड़ने वाली दृष्टि का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ता है। वहीं हर दिन ग्रहों में लगातार बदलाव ही जातक के हर दिन के राशिफल का निर्धारण भी करता है। दैनिक राशिफल निकालते समय सभी 12 राशियों का भविष्यफल बताया जाता है। तो चलिए जानते हैं आज 1 दिसंबर गुरुवार के दिन क्या कहता है आपका राशिफल।

मेष 
वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। दूसरों को प्रभावित करने के लिए जरूरत से ज्यादा खर्च न करें। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें, क्योंकि इससे बड़ों को ठेस लग सकती है। बेवजह की बातों में समय बर्बाद करने से बेहतर है शांत रहना। 
वृष
परिवार के कुछ सदस्य अपने ईर्ष्यालु स्वभाव से आपके लिए झुंझलाहट का कारण बन सकते हैं। लेकिन आपको अपना आपा खोने की जरूरत नहीं है, वरना स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है। 
मिथुन
लंबे समय से चली आ रही किसी बीमारी से आपको निजात मिल सकती है। साझेदारी के व्यवसाय और चालाकी भरी वित्तीय योजनाओं में निवेश न करें। लंबे समय से लंबित घरेलू मामलों और घरेलू कामों के लिहाज से दिन अच्छा है।
कर्क
आपको अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। व्यापार में आज अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने कारोबार को नई ऊंचाई दे सकते हैं। आपका अधिकांश समय दोस्तों और परिवार के साथ बीतेगा। 
सिंह
काम का बोझ आज कुछ तनाव और चिड़चिड़ेपन का कारण बन सकता है। अगर आपको लग रहा है कि आपके पास पर्याप्त धन की कमी है तो आज धन संचय करने के लिए घर के किसी बड़े की सलाह लें। घर के सदस्यों का हंसी-मजाक वाला व्यवहार घर के माहौल को हल्का-फुल्का और खुशनुमा बना देगा।
कन्या
आज आपका स्वास्थ्य पूरी तरह अच्छा रहेगा। अतिरिक्त धन अचल संपत्ति में निवेश किया जा सकता है। अटके हुए काम के बावजूद रोमांस और सैर-सपाटे आपके दिलो-दिमाग पर हावी रहेंगे। 
तुला
कुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज दिमाग दिया है- इसलिए इनका पूरा-पूरा इस्तेमाल करें। आपको समय और धन की कद्र करनी चाहिए, नहीं तो आने वाला समय परेशानियों से भरा हो सकता है। जीवनसाथी के साथ बेहतर समझ जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाएगी।
वृश्चिक
दूसरों की सफलता की सराहना करके आप उसका आनंद उठा सकते हैं। पुराने निवेशों के कारण आय में वृद्धि के योग हैं। कुछ लोग जितना कर सकते हैं उससे अधिक करने का वादा करते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाइए जो सिर्फ गाल बजाना जानते हैं और कोई नतीजा नहीं देते। 
धनु
सेहत से जुड़े कार्यक्रम फिर से शुरू करने के लिए दिन अच्छा है। विदेश में पड़ी आपकी जमीन आज अच्छे दाम में बिक सकती है, जिससे आपको मुनाफ़ा होगा। अगर आप अपनी घरेलू जिम्मेदरियों को नजरंदाज करेंगे तो आपके साथ रहने वाले कुछ लोग नाराज हो सकते हैं।
मकर
बड़ों को लाभ उठाने के लिए अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए। इस राशि के व्यापारियों को आज अपने घर के उन सदस्यों से दूर रहना चाहिए जो आपसे पैसे मांगते हैं और फिर वापस नहीं करते हैं। घर के सदस्य किसी छोटी सी बात के लिए राई का पहाड़ बना सकते हैं।
कुम्भ
आज आपमें चपलता देखी जा सकती है। आपकी सेहत आज आपका पूरा साथ देगी। खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि आपके मन की शांति भंग करेगी। परिवार के सदस्यों की जरूरतों को प्राथमिकता दें। उनके सुख-दुख में शामिल हों, ताकि उन्हें लगे कि आप सच में उनका ख्याल रखते हैं।
मीन
ध्यान और योग आपके लिए आध्यात्मिक ही नहीं, शारीरिक रूप से भी फ़ायदेमंद साबित होंगे। आज आप बिना किसी की मदद के पैसा कमाने में सफल रहेंगे। बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने और भविष्य की योजना बनाने की जरूरत है। अपने प्रिय के साथ आज अच्छा बर्ताव करें।