Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 3 May 2022 10:50 am IST


नैचुरल फेस पैक करेगा टैनिंग की सफाई, ऐसे बनाएं


इस वक्त कड़ाके की धूप में टैनिंग से बचना काफी मुश्किल हो गया है। भले ही आप घर से न निकल रहे हों, यूवी किरणों का असर घर के अंदर भी पड़ता है। वहीं एक बार भी धूप में निकलने के बाद स्किन बुरी तरह से टैन हो जाती है। टैनिंग वैसे तो अपने आप धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। लेकिन अगर आपको किसी फंक्शन, शादी में जाना है या कोई त्योहार है तो इसे जल्द से खत्म करना जरूरी है। वैसे तो धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने, कवर करके निकलने की सलाह दी जाती है। अगर आपको टैनिंग हो ही गई है तो पार्लर के महंगे ऐंटी टैन फेशियल के बजाय ये घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं।

बेसन और हल्दी का उबटन- टैनिंग हटाने के लिए आप घर पर एक ऐसा उबटन बना सकती हैं जिसे स्क्रब और फेसपैक दोनों के तौर पर यूज किया जा सकता है। यह उबटन बेहद आसान है। दो चम्मच बेसन में एक चम्मच हल्दी मिलाएं। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस ऐड करें और गुलाबजल से घोल लें। इस उबटन को फेसपैक की तरह से चेहरे या टैनिंग वाली जगहों पर आधे घंटे तक लगाए रहें। इसके बाद स्क्रब की तरह गोलाई से रब करके हटा लें और पानी से चेहरा धो लें।

दही-टमाटर- टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है। यह सेहत के साथ स्किन के लिए भी अच्छा होता है। इसे चेहरे पर लगाने से टैनिंग खत्म होती है। एक टमाटर का गूदा निकाल इसमें दही मिलाकर ब्लेंडर से ब्लेंट कर लें। या फिर टमाटर को कद्दूकस कर लें। इसमें दही मिलाकर फेंट लें। इस पेस्ट को आधे घंटे चेहरे पर लगाए रहें। ध्यान रखें दही फ्रेश हो और जहां इसे लगाया जा रहा है स्किन कटी न हो। इसको फ्रेश पानी से धो लें।