Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 28 May 2023 11:17 am IST

खेल

IPL-2023 Final GT Vs CSK: पहली बार फाइनल में भिड़ेंगी दोनों टीम, जानिए इस मैदान पर चेन्‍नई की परफॉर्मेंस


स्‍पोर्ट्स डेस्‍क: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इस सीजन का फाइनल मुकाबला रविवार को डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ये मैच शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। लीग इतिहास में पहली बार ये दोनों टीमें फाइनल में भिड़ेंगी। गुजरात का यह दूसरा ही सीजन है, जबकि चेन्‍नई ने 10वीं बार फाइनल में जगह बनाई है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम गुजरात का तो होम ग्राउंड है और यहां GT ने अब तक नौ मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसे छह में जीत और तीन में हार मिली है। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्‍स ने इस मैदान पर अब तक तीन मुकाबले खेले हैं और तीनों में उसे हार मिली है। इस स्टेडियम को पहले सरदार पटेल स्टेडियम, मोटेरा के नाम से जाना जाता था।

गुजरात पर टाइटल बचाने का दबाव

पिछले आईपीएल सीजन में लखनऊ सुपर जॉयंट्स और गुजरात टाइटंस की दो नई टीमें जोड़ी गईं और दोनों ही प्लेऑफ में पहुंचींलेकिन, गुजरात ने टाइटल जीतकर सभी को चौंका दिया। इस बार भी टीम करीब उन्हीं खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में उतरी है। हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली GT पर टाइटल डिफेंड करने का दबाव होगा। इस सीजन में टीम ने अब तक (लीग स्टेज और प्लेऑफ) कुल 16 मैच खेले हैं, जिसमें उसे 11 में जीत मिली है और पांच में हार मिली है। चेन्नई के खिलाफ टीम के चार विदेशी खिलाड़ी राशिद खान, डेविड मिलर, नूर अहमद और जोशुआ लिटिल हो सकते हैं। इनके अलावा शुभमन गिल, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या जैसे खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं।

चार बार की चैंपियन है चेन्नई

वहीं, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टूर्नामेंट की सबसे सफल टीमों में से एक है। CSK ने टूर्नामेंट में मुंबई (पांच टाइटल) के बाद सबसे ज्यादा चार खिताब जीते हैं। 14 में से 12 सीजन में टीम प्लेऑफ में पहुंची और 10वीं बार फाइनल खेल रही है। इस सीजन में चेन्नई ने अब तक खेले गए 15 मैचों (लीग स्टेज और प्लेऑफ) में से नौ में जीत और पांच में हार झेली है। वहीं, एक मैच बारिश के कारण निरस्‍त रहा। टीम के चार विदेशी प्लेयर्स डेवोन कॉन्वे, महीश तीक्षणा, मोईन अली और मथीश पथिराना हो सकते हैं। जबकि, ऋतुराज गायकवाड, अजिंक्‍य रहाणे, शिवम दुबे, दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा, तुषार देशपांडे और महेंद्र सिंह धोनी शानदार फॉर्म में हैं।