Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 28 May 2023 11:30 am IST


40 साल पहले बसी नगीना कॉलोनी का बुलडोजर ऐक्शन में मिटा नामोनिशान, अतिक्रमण के खिलाफ सख्त ऐक्शन


उत्तराखंड  के इस शहर में करीब 40 साल पहले बसी कॉलोनी पर जबरदस्त ऐक्शन हुआ है। सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार के सख्त चेतावनी के बाद अवैध निर्माण को धवस्त किया गया। 40 साल पहले बसी कॉलोनी के नामोंनिशान बुलडोजर ऐक्शन में मिट गए। अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई के बाद से लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है।


अपनी आंखों के सामने टूटते अपने आशियाने को देखकर मानों आंखों से आसुंओं का सैलाब उमड़ गया हो। उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में 40 साल बसी कॉलोनी में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान में नामों निशान मिट गया। लालकुआं में करीब 40 साल पहले बसी नगीना कॉलोनी का शुक्रवार को नामोनिशां पूरी तरह से खत्म हो गया।
रेलवे व पुलिस-प्रशासन ने 300 मकानों को जेसीबी से ध्वस्त करा दिया। दरअसल, बीते दिनों अभियान के दौरान इन लोगों को अतिक्रमण हटाने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया था। मियाद पूरी होने के बाद यह कार्रवाई की गई। वर्ष 1980 से लालकुआं में रेलवे की जमीन पर लोगों ने झोपड़ी डालकर अवैध कब्जा करना शुरू किया था।
वर्तमान समय में इस कॉलोनी में कच्चे-पक्के मिलाकर कुल 800 मकान और दुकानें बन गईं थीं। बीते दिनों हाईकोर्ट के आदेश के बाद इस कॉलोनी को हटाने की कार्रवाई की गई। इस दौरान लोगों ने खुद ही अतिक्रमण हटाने के लिए एक सप्ताह का समय मांगा था, लेकिन तय मियाद पूरी होने पर शुक्रवार को एक फिर से रेलवे की टीम के साथ एसपी सिटी हरबंश सिंह और एसडीएम हल्द्वानी मनीष कुमार सिंह करीब 11 बजे चार जेसीबी व दो पोकलैंड लेकर पहुंच गए।