Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 4 Dec 2021 6:20 pm IST


पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे की यह रही 5 खास बातें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को देहरादून पहुंचे। उन्होंने परेड ग्राउंड से राज्य को 18 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाएं की सौगात दी। इसके बाद स्थानीय भाषा में अपने संबोधन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड पूरी देश की आस्था ही नहीं, बल्कि कर्म और कठोरता की भी भूमि है। आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है वे इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने में अहम भूमिका निभाएंगी। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई लक्ष्य नहीं है जो उत्तराखंड हासिल नहीं कर सकता। ऐसा कोई संकल्प नहीं है जो यहां सिद्ध नहीं हो सकता।

इस दौरान पीएम मोदी के भाषण में कही गयी बड़ी बातें..... 

गढ़वाली बोली से शुरू किया संबोधन:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गढ़वाली बोली में जनता का अभिनंदन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि बीते 5 वर्षों में उत्तराखंड के विकास के लिए केंद्र सरकार ने एक लाख करोड़ रुपए से अधिक परियोजनाएं स्वीकृत की हैं.

डबल इंजन की सरकार बहा रही विकास की गंगा:- प्रधानमंत्री ने कहा कि डबल इंजन की सरकार उत्तराखंड राज्य में विकास की गंगा बहा रही है. अटल बिहारी बाजपेई सरकार ने इस देश में कनेक्टिविटी को बढ़ाने का प्रयास किया. 

पांच साल में 12 हजार करोड़ के विकास कार्य:- पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकार ने उत्तराखंड में सिर्फ 288 किलोमीटर हाईवे बनाया लेकिन उनकी सरकार ने 2 हजार किलोमीटर हाईवे बनाए.पीएम मोदी ने कहा उत्तराखंड का पानी और जवानी उत्तराखंड के ही काम आई है.

10 साल ऐसी सरकार रही जिसने वक्त बर्बाद किया:- प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने सात सालों में क्या किया। 10 साल तक देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के नाम पर घोटाले हुए, घपले हुए। इससे देश का जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई के लिए हमने दोगुनी गति से मेहनत की और आज भी कर रहे हैं। 

कविता की पंक्तियों से किया संबोधन खत्म:- अपने संबोधन को खत्म करते हुए पीएम मोदी ने ये पंक्तियां कहीं- जहां पवन बहे संकल्प लिए, जहां पर्वत गर्व सिखाते हैं, जहां ऊंचे-नीचे सब रस्ते, बस भक्ति के सुर में गाते हैं, उस देवभूमि के ध्यान से ही, उस देव भूमि के ध्यान से ही, मैं सदा धन्य हो जाता हूं, है भाग्य मेरा, सौभाग्य मेरा, मैं तुमको शीश नवाता हूं।