Read in App


• Thu, 22 Jul 2021 9:04 am IST


जानें क्यों है शिमला पर्यटकों की पहली पसंद, ये चार जगह बनाती हैं इस जगह को बेहद खास


शिमला समझौता : शिमला में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज जिसे हम शिमला समझौते के नाम से जानते हैं। पाकिस्तान और भारत के बीच हुए युद्ध के बाद दोनों देशों के रिश्ते में सुधार लाने के लिए 2 जुलाई 1972 में इसी जगह पर शिमला समझौता हुआ था। इस समझौते पर भारत की तरफ से इंदिरा गांधी, तो पाकिस्तान की तरफ से जुल्फिकार अली भुट्टो ने हस्ताक्षर किए थे। आज ये जगह पर्यटकों के लिए खुली है, यहां जानें का एक नॉर्मल सा टिकट लगता है और फिर गाइड आपको इस जगह पर घुमाता है। यहां जाकर पर्यटकों का दिल खुश हो जाता है।

कुफरी: आप अगर शिमला घूमने गए हैं, तो आपका कुफरी जाना बनता है। शिमला से इस जगह की दूरी लगभग 15 किलोमीटर के आसपास है। यहां आपको बर्फबारी देखने को मिल जाएगी, यहां आप जिप लाइन जैसे एडवेंचर कर सकते हैं, सेब के बागान जा सकते हैं, जीप की सवारी कर सकते हैं और अच्छे फोटोशूट करवा सकते हैं आदि।


नारकंडा: शिमला से नारकंडा की दूरी लगभग 60 किलोमीटर के आसपास है। ये जगह काफी ऊंचाई में है, और यहां सर्दियों में काफी अच्छी बर्फ पड़ती है। यहां आप एडवेंचर के अलावा, कैंपिंग कर सकते हैं या फिर होम स्टे में रह सकते हैं। यहां रात को कैंपिंग करने का अपना मजा है। सोचिए चारों तरफ बर्फ और बीच में कैंपिंग। ये नजारा सोचकर ही काफी आनंद मिलता है। यहां एक रात कैंपिंग का खर्च लगभग 1500 रुपये के आसपास है।

तातापानी: तातापानी भी काफी अच्छी जगह है। शिमला से यहां की दूरी लगभग 50 किलोमीटर के आसपास है। यहां आप राफ्टिंग के मजे ले सकते हैं। यहां राफ्टिंग करने की सबसे खास बात ये है कि राफ्टिंग के दौरान आपको यहां पहाड़ों के कई अद्भुत नजारे देखने को मिल जाएंगे, जो आपकी यात्रा में कई अच्छी यादें जोड़ सकती हैं।