Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 24 Aug 2023 12:05 pm IST


क्या है फेशियल हेयर के कारण ? कैसे पा सकते हैं समस्या से छुटकारा ? एक Click में जानिए सारे जवाब....


फेशियल हेयर निकलना काफी सारी महिलाओं की समस्या होती है। जिसकी वजह से उनका कॉन्फिडेंस लेवल भी कम हो जाता है। हालांकि चिन और अपर लिप्स पर निकलने वाले इन बालों को हटाने के लिए काफी सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट होते हैं। जिसमे थ्रेडिंग, वैक्सिंग के साथ ही लेजर टैक्नीक भी रहती है। हालांकि अगर आप इन फेशियल हेयर से पर्मानेंट छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। दरअसल, चेहरे पर बाल निकलने का कारण एंड्रोजन और टेस्टोटेस्टेरॉन जैसे मेल हार्मोंस के शरीर में बढ़ जाने की वजह से होता है। जिसका इलाज लाइफस्टाइल में बदलाव और डाइट में इन चीजों को शामिल करना है। आगे जानें कौन सी डाइट फेशियल हेयर से छुटकारा दिला सकती है। 

फेशियल हेयर के कारण- चिन और अपर लिप्स पर निकलने वाले बालों का कारण ज्यादातर हार्मोंस इंबैलेंस होता है। जिन महिलाओं को पीसीओएस की समस्या रहती है। उनमे फेशियल हेयर होना काफी कॉमन प्रॉब्लम है। ऐसे में ये उपाय काफी काम आ सकते हैं। 

स्पियरमिंट टी- स्पियर मिंट एक तरह का पहाड़ी पुदीना होता है। जिसका इस्तेमाल फेशियल हेयर ट्रीटमेंट के तौर पर ही किया जाता है। कई सारी स्टडीज में पता चला है कि स्पियरमिंट हार्मोनल इंबैलेंस, हिर्सुटिज्म को दूर करने में हेल्प करता है। रोजाना दिन में दो से तीन बार मिंट टी पीना फेशियल हेयर को कम करने में मदद करता है। 

अखरोट- अखरोट को ब्रेन फूड भी कहते हैं। इसे रोजाना खाने से ना केवल दिमाग हेल्दी रहता है बल्कि हड्डियों और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। अखरोट में काफी सारे जरूरी मिनरल्स होते हैं। अगर आप अखरोट के मैक्सिमम हेल्थ बेनिफिट्स चाहते हैं तो इसे भिगोकर खाना फायदेमंद है। फेशियल हेयर की समस्या में रोजाना दिन में 30 ग्राम भीगे अखरोट खाना फायदेमंद होता है और फेशियल हेयर की समस्या को कम करने में मदद करता है। 

पंपकिन सीड- शाम के स्नैक्स में तला-भुना और चटपटा खाने की बजाय रोजाना एक चम्मच पंपकिन सीड्स खाना शुरू करें। साथ में वॉक और एक्सरसाइज को भी रूटीन में शामिल करें। ये तीन डाइट फेशियल हेयर को पर्मानेंट कम करने में मदद करेगी।