Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 7 Feb 2023 1:00 pm IST

अंतरराष्ट्रीय

तुर्किए में लगातार 4 भूकंप के झटकों ने मचाई तबाही, हर तरफ मची है चीख-पुकार, रेस्क्यू जारी...


तुर्किये में एक के बाद एक 4 भूकंप के झटकों ने भारी तबाही मचाई है। चारों तरफ चीख-पुकार और दर्दभरी रोने की आवाज के बीच राहत और बचाव काम भी जारी है। 

क्या परिजन क्या राहत और बचाव दल सभी मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालने की कोशिश करने में जुटे हैं। नजरों के आस-पास हर तरफ बस यही नजारा देखने को मिल रहा है। इस भारी तबाही में लाखों लोग बेघर हो गए हैं। हाथ जमा देने वाली बारिश के बीच भूकंप के इन झटकों ने लोगों के दर्द को और बढ़ा दिया है। 

तुर्की और सीरिया में लोग आश्रय पाने के लिए भी काफी संघर्ष कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि, दक्षिण-पूर्वी तुर्की के बड़े शहरों में से एक सनलिउर्फा भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां भूकंप की तीव्रता इतनी थी कि, ज्यादातर कुर्द क्षेत्र और पड़ोसी सीरिया में चार हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गयी।  

भूकंप से तुर्की के 10 प्रांतों में लगभग 3,500 इमारतें जमींदोज हो गईं। अब तक के आंकड़ों के मुताबिक, चार हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 25 हजार से ज्यादा लोग घायल हैं। बड़ी संख्या में लोग लापता भी हैं। तुर्की सेना के जवान, पुलिसकर्मी, स्थानीय लोगों के अलावा अन्य देशों से पहुंची राहत-बचाव टीम मलबे में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने में जुटी है।