Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 20 Mar 2023 5:28 pm IST


SSC GD कांस्टेबल के लिए निकली बंपर भर्ती, इस लिंक से करें अप्लाई


 एसएससी ने जीडी कॉन्सटेबल पद के लिए अब कुल रिक्तियों की संख्या में इजाफा कर दिया गया है। इससे  पहले स्टाफ सेलेक्शन कमीशन जीडी कॉन्सटेबल के कुल 45,284 पदों पर अभ्यर्थियों की भर्ती होनी थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 50187 कर दी गई है।  यानी कि अब 50 हजार से अधिक एसएससी जीडी कॉन्सटेबल के पदों को भरा जायेगा। इस बाबत नोटिस कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है, यहां से अभ्यर्थी इसे चेक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए एसएससी की आधिकरिक वेबसाइट ssc.nic.in.पर विजिट कर सकते हैं। 
 एसएससी जीडी कॉन्सटेबल पद के लिए लिखित परीक्षा 10 जनवरी से 14 फरवरी 2023 के बीच आयोजित की गई थी। वहीं इसकी आंसर-की 19 फरवरी के दिन रिलीज की गई थी। अब इन्हीं की संख्या में इजाफा कर दिया गया है। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस, एसएसफ में कॉन्सटेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) और नार्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही के पदों को भरा जाएगा।

चयन पक्रिया 

आपको बता दें कि एसएससी जीडी कॉन्सटेबल परीक्षा का आयोजन कई चरणों में किया जाएगा। सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम यानी सीबीई होगा फिर फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट (PET)लिया जाएगा। इसके बाद फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) होगा। इन सब में पास होने वाले कैंडिडेट्स का मेडिकल एग्जामिनेशन होगा और एंड में डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन किया जाएगा।