Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 19 Nov 2022 2:00 pm IST


हरा धनिया लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स


हरा धनिया खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। दाल, सब्जी, बिरयानी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप हरा धनिया काटकर डाल देते हैं, तो इनका स्वाद बढ़ जाता है। हरा धनिया खाने में तो अच्छा लगता है लेकिन इसकी सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि खरीदकर लाने के दूसरे दिन ही धनिया खराब होना शुरू हो जाता है। कभी-कभी तो हरा धनिया इतनी तेजी से हरे से भूरा होने लग जाता है कि आप इसे यूज ही नहीं कर पाते और यह अगले दिन ही मुरझाया हुआ लगने लगता है। ऐसे में आप हरा धनिया रखने के लिए कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं -

धनिए को धोकर थोड़ी देर बाहर रखें - आप अगर धनिए को धोकर फ्रिज में रख देते हैं या बाहर ही रखते हैं, तो इससे धनिए में नमी रह जाती है, जिसके कारण यह गलना शुरू हो जाता है। ऐसे में आप अगर मार्केट से खरीदकर पूरे धनिए को धोते हैं, तो इसे धूप में या फिर कुछ देर बाहर ही रखें। 

गीले धनिए को पॉलिथीन में न रखें - जब आप धनिए को खरीदकर लाते हैं, तो दुकानदार/सब्जीवाले इसे फ्रेश रखने के लिए बार-बार इस पर ठंडे पानी का छिड़काव करता है, जिससे यह गीला ही रहता है इसलिए आपको धनिए को उस पॉलिथीन से निकालकर रखना चाहिए। 

गीले कपड़े में रखें धनिया - आप अगर लंबे समय तक धनिए को फ्रेश रखना चाहते हैं, तो धनिए को गीले कपड़े में बांधकर रखें। आप गीले कपड़े में धनिए को लपेटकर फ्रिज में भी रख सकते हैं, इससे धनिया फ्रेश रहेगा। 

धनिए को एयर टाइट कंटेनर में रखें - धनिए को फ्रेश रखने के लिए धनिए को धोकर बारीक काट लें। फिर इसे थाली में कुछ देर फैलाकर रख दें। अब इसे एयरटाइट कंटेनर में काटकर रख दें। इससे धनिया फ्रेश रहेगा।