Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 6 Sep 2021 3:20 pm IST

एक्सक्लूसिव

बेकिंग सोडा और हैंड सैनिटाइजर से दूर करें बग बाइट


बारिश के मौसम में निकलने वाले ज्यादातर कीड़े ऐसे होते हैं। जो रोशनी की तरफ आकर्षित होते हैं या ह्यूम बॉडी की हीट से खिंचे चले आते हैं। अचानकर से चेहरे या गर्दन पर तेज खुजली होने लगती है। थोड़ी देर में दाना भी बन जाता है। बरसात के मौसम में यह समस्या आम है। आप चुटकियों में अपने चेहरे से इस जलन और रेडनेस को दूर कर सकती हैं। त्वचा को तुरंत सामान्य करने के लिए आप बेकिंग सोडा और हैंड सैनिटाइजर का उपयोग इस प्रकार कर सकते हैं- 

1.आप दो से तीन चुटकी बेकिंग सोडा लेकर उसे पानी के साथ घोलकर पेस्ट बना लें और प्रभावित जगह पर लगा लें। कुछ ही देर में जलन और खुजली शांत हो जाएगी और लालिमा दूर हो जाएगी।

2.जलन शांत करने वाली और रेडनेस दूर करने वाली जो मेडिकेटेड क्रीम्स आती हैं। उनमें सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग होता है। जिसे बोलचाल की भाषा में बेकिंग सोडा कहते हैं।

3.बेकिंग सोडा त्वचा पर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसका उपयोग आप हर दिन नहीं कर सकती हैं। यह कभी.कभार उपयोग के लिए है। लेकिन अगर आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो आप इसका उपयोग ना करें।

4.त्वचा पर अचानक से तेज खुजली होने लगी है। लाल निशान बन गया है या बंप बन गया है। तो आप इस पर हैंड सैनिटाइजर लगा लें। यह आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया फंगस और खुजली पैदा करने वाले जीवाणुओं को तुरंत खत्म करने में मदद करेगा।