Read in App


• Tue, 30 Apr 2024 11:41 am IST


छाछ या लस्सी ? जानें गर्मियों में किसका सेवन देता है शरीर को अधिक फायदे ?


गर्मियों के दिनों कुछ चीजों का सेवन जमकर किया जाता है, इन्हीं में से एक हैं लस्सी और छाछ. दोनों का इस्तेमाल ही घरों में जमकर होता है. छोटा हो या बड़ा हर किसी ते ये दोनों फेवरेट होते हैं, हालांकि हमेशा इस बात को लेकर दुविधा बनी रहती है कि आखिर दोनों में से क्या ज्यादा फायदेमंद है. तो चलिए हम आपको बताते हैं.

छाछ: –

छाछ, जिसे बटरमिल्क भी कहते हैं, ये एक ताज़ा और चटपटी ड्रिंक है , जिसे दही को पानी के साथ पतला करके और जीरा, नमक और पुदीना जैसे मसाले डालकर बनाया जाता है. यह अपने कूलिंग गुणों और पाचन संबंधी लाभों के लिए जाना जाता है, जिससे यह गर्मियों के दौरान खूब पसंद किया जाता है.

हाइड्रेशन: अधिक पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स के कारण छाछ पसीने के माध्यम से खोए गए तरल पदार्थ को फिर से लाने में मदद करती है, ये आपको हाइड्रेटेड रखती है और गर्म दिनों के दौरान डिहाइड्रेशन होने से रोकती है.

पाचन सहायता: छाछ में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन में सहायता कर गट हेल्थ को अच्छा रखते हैं. पाचन में सहायता करने और सूजन और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए अक्सर भोजन के बाद इसका सेवन किया जाता है.

कूलिंग इफेक्ट: छाछ के कूलिंग इफेक्ट का श्रेय इसके पुदीना और जीरा जैसे तत्वों को जाता है, जिनमें नैचुरल कूलिंग इफेक्ट्स होते हैं. यह शरीर के तापमान को कम करने और भीषण गर्मी से राहत दिलाने में मदद करती है.


लस्सी:

लस्सी एक क्रीम बेस्ड ड्रिंक है. मीठे से लेकर नमकीन तक ये विभिन्न स्वादों में आती है, इसे दही को पानी के साथ मिलाकर और चीनी या नमक के साथ-साथ फलों, मसालों या स्पाइसेस जैसे स्वादों को मिलाकर बनाया जाता है. लस्सी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देती है.

पोषक तत्वों से भरपूर: लस्सी कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और प्रोबायोटिक्स जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो इसे एक न्यूट्रिशियस ड्रिंक बनाती है. फलों या नट्स को शामिल करने से इसकी न्यूट्रिशियस वैल्यू बढ़ जाती है.

एनर्जी बूस्टर: लस्सी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं, इससे यह गर्मी के दिनों में या फिजिकल एक्टिविटी के बाद तुरंत शरीर को रिफ्रेशिंग बनाती है. इसी के चलते इसे एनर्जी बूस्टर कहते हैं.

पाचन स्वास्थ्य: छाछ के समान, लस्सी में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो गट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सहायता करते हैं. यह पाचन संबंधी परेशानी को कम करने और समग्र पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है.

कौन ज्यादा बेहतर?

छाछ और लस्सी के बीच किसी एक को चुनना आपकी पर्सनल चॉयस हो सकती है. ये हेल्थ गोल्स पर निर्भर करता है. यदि आप हाइड्रेटिंग और पाचन गुणों वाले लाइट और रिफ्रेशिंग ड्रिंक की तलाश में हैं तो छाछ सबसे अच्छा ऑप्शन है. इसकी सादगी और तीखा स्वाद इसे प्यास बुझाने और पेट को आराम देने के लिए अच्छी मानी जाती है.

दूसरी ओर, यदि आप पोषक तत्वों और ऊर्जा से भरपूर क्रीमी और स्वादिष्ट ड्रिंक ढूंढ रहे हैं तो लस्सी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता. चाहे आप फलों के साथ मीठी लस्सी चुनें या मसालों के साथ नमकीन लस्सी, आप इसके रिच फ्लेवर और हेल्थ बूस्टिंग प्रॉपरर्टीस का स्वाद लेंगे.