Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 11 Jul 2022 10:57 am IST


केमिकल वाले क्‍लींजर को कहे गुडबाई, नैचुरल चीजों से त्वचा को चमकाएं


आजकल बाजार में कई ब्रैंडस के क्‍लींजर मिलते हैं बाजार में मिलने वाले क्‍लींजर बहुत महंगे और केमिकल से भरपूर होते है। बाजार में मिलने वाले ये क्‍लींजर बहुत महंगे और केमिकल से भरपूर होते है। जो आपकी त्वचा को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में अगर आप घर पर चाहें तो अपनी त्वचा के हिसाब से घर पर ही नैचुरल क्लींजर तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

तुलसी और कड़ी पत्‍ते से बने प्राकृतिक क्‍लींजर के फायदे- कड़ी पत्ते और तुलसी के पत्ते,दोनों में ही एंटी-आक्सीडेंट होते हैं। जो आपकी त्वचा को इंफेक्शन और मुंहासों से बचाते हैं। साथ ही यह त्वचा को कोमल बनाने के साथ पिग्मेंटशन और झुरियों को भी कम करने का काम करते हैं। 

प्राकृतिक क्लींजर बनाने का तरीका- प्राकृतिक क्लींजर बनाने के लिए सबसे पहले 5-6 तुलसी और कड़ी पत्तों को लेकर पानी से धो कर मिक्सी में पीस कर एक कटोरी में रखें। अब आधा कप दूध को उबाल कर ठंडा कर लें। इसमें पत्तों के पेस्ट को डालकर अच्‍छी तरह मिक्स करके अंधे घंटे के लिए रख दें। अच्छी तरह से मिलने के बाद इसे छान लें, अब आपका फेशियल क्लींजर तैयार है। इसे चेहरे और गले पर लगाए।
 
क्लींजर यूज करने का तरीका-इस प्राकृतिक क्लींजर को गले से चेहरे तक लगाकर करीब 5 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद एक मुलायम साफ कपड़े या कॉटन से अपने चेहरे को साफ कर लें।