Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 6 Nov 2022 6:30 pm IST

मनोरंजन

Twitter का मालिकान बदलने से बॉलीवुड हुआ खुश, जानिए इसकी वजह


एंटरटेनमेंट डेस्‍क: ट्विटर का निजाम बदलने और बॉलीवुड की खुशी के बीच क्या कनेक्शन है, आपको इस पर एक दिलचस्प वाकया बताते हैं। शाहरुख खान की फिल्मों को सोशल मीडिया पर बायकॉट करने की कोशिशों में लगे रहने वाले ट्रोल्स की इस बार चल नहीं पा रही है। जितनी बार ट्विटर पर ट्रोल्स द्वारा हैशटैग #बायकाटपठान ट्रेंड कराने की कोशिश की गई, बार-बार ट्विटर ने इसकी एल्गोरिदम को ही चेंज कर दिया। ट्विटर पर बॉलीवुड फिल्मों के खिलाफ चलने वाले अभियानों में से फिल्म पठान पहली फिल्म है, जिसके खिलाफ कोई बायकाट हैशटैग घंटे भर से भी ज्यादा ट्रेंड में नहीं रह पाया।

ट्रोल्स को चिन्हित करेगी नई तकनीकी टीम

कहा जाता है कि ट्रेंड और बायकाट करने के पीछे पेशेवर तरीके से ट्रोलर्स की पूरी एक टीम काम करती है। टेक्निकल भाषा में इन्हें 'वाटर आर्मी कहते हैं। इस काम में हर ट्वीट, री-ट्वीट और लाइक के लिए पैसे भी मिलते हैं। रिपोर्ट्स की माने तो ट्विटर के बदले मालिकान में इसकी तकनीकी टीम ने सबसे बड़ा काम जो शुरू किया है, वह है उन एकाउंट्स का पता लगाना जो किसी भी एक फिक्स समय में एक जैसी पोस्ट शेयर करते हैं और जिनमें एक ही हैशटैग का बार-बार इस्तेमाल किया जाता है।

फिल्म पठान का सोशल मीडिया बॉयकाट इसी वजह से नहीं हो पा रहा है। अब ट्विटर पर जब भी कोई हैशटैग एक घंटे में हजार बार से ज्यादा ट्वीट किया जाता है तो ट्विटर की एआई इसे पकड़कर इसके बारे में टेक्निकल टीम को अलर्ट पहुंचा देती है।