Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 5 Feb 2023 4:00 am IST

नेशनल

CDSCO ने आईड्रॉप कंपनी पर लगाई रोक, एजरीकेयर आईड्रॉप के प्रयोग से हो रहा था इंफेक्शन...


आईड्रॉप से अमेरिका में आंखों में इंफेक्शन के मामले सामने आने के बाद सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन यानि CDSCO ने ठोस कदम उठाया है।

CDSCO ने आईड्रॉप की मैन्युफैक्चरिंग पर पूरी तरह से रोक लगा दिया है। बता दें कि, इस आईड्रॉप के खिलाफ अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन सीडीएससीओ के साथ ही तमिलनाडु स्टेट ड्रग कंट्रोलर ने भी जांच शुरू कर दी है। वहीं अमेरिका के एफडीए ने लोगों को आईड्रॉप एजरीकेयर खरीदने से मना कर दिया है। 

वहीं जांच के मद्देनजर सीडीएससीओ के साथ तमिलनाडु स्टेट ड्रग कंट्रोलर की टीमें चेन्नई स्थित ग्लोबल फार्मा प्राइवेट हेल्थकेयर लिमिटेड कंपनी के प्लांट पर पहुंची। बताते चलें कि, इस कंपनी आईड्रॉप अमेरिका समेत कई अन्य देशों को निर्यात करते हैं लेकिन भारत में इस आईड्रॉप की बिक्री नहीं होती है। फिलहाल अमेरिका ने ग्लोबल फार्मा कंपनी की अन्य दवाईयों के आयात पर बैन लगा दिया है। 

बताते चलें कि, अमेरिका के 12 राज्यों में 55 मरीजों को एजरीकेयर आईड्रॉप से इंफेक्शन होने के मामले सामने आए हैं। इनमें से एक मरीज की मौत हो गई है और कुछ लोगों की आंखों की रोशनी हमेशा के लिए चली गई है।