Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 15 Jun 2022 6:01 pm IST


तेजी से वजन घटाने के लिए असरदार है ये नुस्खा, जरुर करें ट्राईं


आजकल लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से बहुत परेशान रहते हैं। तरह-तरह के उपाय करने के बावजूद भी उनका वजन नहीं घट पाता है। ऐसे में कई बार नैचुरल तरीके काम कर जाते हैं। करी पत्ता भी इन्हीं नैचुरल तरीकों में से एक है। करी पत्ते का स्वाद और इसकी खुशबू किसी भी डिश का स्वाद दोगुना कर देती है। करी पत्ते में औषधीय गुण भी होते हैं जो हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसके अलावा करी पत्ते का नियमित इस्तेमाल आपको स्लिम और फिट बना सकता है-

पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ते- करी पत्ते में भरपूर मात्रा में फाइबर, फोस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर और कार्बोहाइड्रेट होता है जिसकी वजह से पाचन तंत्र अच्छे से काम कर पाता है और साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है। करी पत्ता एक ऐसा सुपरफूड है जो पेट की जिद्दी चर्बी (बेली फैट) को कम करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। करी पत्ता में कुछ ऐसे फैट बर्निंग तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। कई बार शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित ना हो तो उससे भी वजन बढ़ता है और करी पत्ता शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

करी पत्ते के अन्य फायदे - वजन घटाने के अलावा भी करी पत्ता खाने के और भी कई फायदे होते हैं जैसे आंखों की रोशनी के लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा यह याद्दाश्त तेज करने और जी मिचलाने की समस्या से भी राहत दिला सकता है। करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड भी पाया जाता है जिसकी वजह से यह एनीमिया के खतरे से भी बचाता है।