Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 18 Aug 2022 2:27 pm IST


टोंड फेस और जॉलाइन पाने के लिए रोजाना 10 मिनट करें ये फेशियल योग


मुंह फुलाओ - यह एक्सरसाइज आपके चेहरे की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करेगा। बढ़ा हुआ ब्लड सर्कुलेशन आपके ऊपरी गाल की मांसपेशियों को पोषण देगा जिससे आपके चेहरे की विशेषताएं तेज और नुकीले दिखेंगी।
कैसे करें- अपने मुंह को हवा से भरें और 10 सेकंड के लिए अपनी सांस को रोककर रखें। अब हवा की दिशा को अपने गाल के दाहिनी ओर मोड़ें और 10 सेकंड के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। अपने गाल के बाईं ओर भी यही एक्सरसाइज करें।

माथे की मसाज - इस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करने से आपकी भौंहों को झड़ने से रोकने में मदद मिलेगी और आपको माथे की झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। माथे की झुर्रियां माथे पर पड़ने वाले सिलवटों और ड्रायनेस से होती है।
कैसे करें - अपनी तर्जनी और मध्यमा को अपनी भौहों के नीचे रखें। अपनी हथेली और उंगलियों को अपने चेहरे पर टिकाएं, सुनिश्चित करें कि पूरी प्रक्रिया के दौरान आपकी आंखें खुली रहें। अपनी उँगलियों का उपयोग करके भौंहों के ऊपर और नीचे की ओर सॉफ्ट मोशन से करें। इस प्रक्रिया के 3 सेट करें, प्रत्येक सेट 30 सेकंड का होना चाहिए, बाद में अपने चेहरे को आराम दें।

अपनी ठोड़ी को उठाएं- यह एक्सरसाइज आपकी ठोड़ी से फैट को कम करेगा। यह आपके चेहरे के निचले आधे हिस्से पर फोकस करता है और आपके जबड़े को टोन करने में आपकी मदद करेगा।
कैसे करें- अपनी गर्दन को पीछे की दिशा में रखें, अपनी गर्दन को फैलाएं। आप ऊपर की ओर देख रहे हैं। अपने ऊपरी होंठ और निचले होंठ को हिलाएं। इस स्थिति में 10 सेकंड तक रहें।