Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 4 Mar 2022 11:40 am IST


फ्रिज में चलाती हैं सर्च ऑपरेशन? मैनेज करने का सही तरीका सीख लें


क्या आपका फ्रिज बड़ा होने के बाद भी हमेशा फैला हुआ रहता है? अगर हां, तो आपको खाने-पीने की चीजों को मैनेज करने के तरीकों को जान लेने की जरूरत है।  बेसिक बातों का ध्यान रखकर आप फ्रिज को अच्छी तरह मैनेज कर सकते हैं और आपको किसी भी चीज को सर्च ऑपरेशन करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।-

पार्टिशन वाले बॉक्सेज - आजकल पार्टीशन वाले बॉक्सेज बाजार में उपलब्ध हैं, आप इन्हें खरीदकर इनका उपयोग कटी सब्जियां, फल और मेवा आदि रखने में कर सकते हैं।

एयरटाइट बॉक्सेस -चटनी, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च पेस्ट,पिसे भुने मसाले आदि को प्लास्टिक के बजाए कांच के एयरटाइट जार में भरकर रखें। इससे वे अधिक समय तक सुरक्षित रहते हैं।

पॉलीथीन में रखें- वेजिटेबल बॉक्स में सभी सब्जियों को धोकर सुखाकर नेट या सिंपल पॉलिथीन बैग्स में डालकर रखें, ताकि वे आपको दिखतीं रहें और समय रहते आप उनका उपयोग कर सकें।

मसालों की अलग जगह -चटनी, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च पेस्ट,पिसे भुने मसाले आदि को प्लास्टिक के बजाए कांच के एयरटाइट जार में भरकर रखें। इससे वे ज्यादा समय तक सुरक्षित रहते हैं।

वॉटर बोटल -ठंडे पानी के लिए प्लास्टिक की वाटर बॉटल्स की जगह स्टील या कांच की बॉटल्स का इस्तेमाल करें, क्योंकि प्लास्टिक सेहत के लिए हानिकारक है।