Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 13 Mar 2023 11:06 am IST


कान की गंदगी साफ करने के लिए भूलकर भी न अपनाएं ये तरीके....


शरीर की साफ सफाई बेहद जरूरी होती है। लेकिन कुछ अंग ऐसे हैं जो अपनी सुरक्षा और सफाई का खुद से ही ध्यान रखते हैं। इसी में से एक है कान, जो अपनी सुरक्षा के लिए खास तरह के वैक्स को बनाता है। अक्सर लोग इसे कान की गंदगी समझ लेते हैं और साफ करने के अलग-अलग तरीकों को फॉलो करते हैं। अगर आप भी ईयर वैक्स को हटाने के लिए ईयरबड्स से लेकर लकड़ी तक का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें क्या नुकसान हो सकते हैं -

क्या है ये इयरवैक्स- कान के अंदरूनी हिस्से में जमने वाला पीला, गंदा सा पदार्थ वैक्स होता है। जिसे साइंटिफिक भाषा में सिरूमन कहते हैं। कान में ये वैक्स जमना बिल्कुल कॉमन है। ईयरवैक्स की वजह से कान बैक्टीरिया, फंगस, पानी को अंदर जाने से रोकता है। इस मैल की वजह से कान के अंदरूनी हिस्से तक चोट नहीं लगती है और कान साफ, सुरक्षित बना रहता है। 

ईयरबड्स है बहुत नुकसानदेह- कानों को साफ करने के लिए मार्केट में ईयरबड्स मिलते हैं। ये ईयरबड्स बहुत नुकसान करते हैं। क्योंकि इसे कान में डालने से ये वैक्स को बाहर निकालने की बजाय कान के अंदर धकेल देता है। जिससे वैक्स कैनाल में चली जाती है और कानों को नुकसान होता है। ईयरबड्स पर लगी रूई से अगर आप कान के बिल्कुल अंदर की सफाई करते हैं तो इससे कान में खुजली और जलन होने लगती है। जिससे आपको बार-बार कान खुजलाने का मन करता है। जबकि बार-बार ऐसा करना कानों को नुकसान पहुंचा सकता है।

नुकीली चीज से हो सकते हैं बहरे- कान की सफाई करने के लिए कभी भी माचिस की तीली या नुकीली चीज को कान में नहीं डालना चाहिए। इससे कान के पर्दे और त्वचा के फटने का खतरा रहता है। अगर वैक्स कान में जमी है तो डॉक्टर के पास जाकर सफाई करवाई जा सकती है। 

कान को साफ करने के एक्सपर्ट तरीके- कान की सफाई करने के लिए डॉक्टर इन तरीकों को सही मानते हैं।

पानी से सफाई- इसमे सीरिंज के जरिए कान में पानी की फुहार डाली जाती है। इसे सिरिंजिंग कहते हैं। कान की सफाई करने का ये तरीका सेफ है लेकिन इससे कान की अंदरूनी त्वचा पर प्रेशर पड़ता है और कानों में दर्द होने लगता है। 

लिक्विड ड्रॉप- कान को साफ करने के लिए ईयर ड्रॉप भी सेफ होती है। इससे कान की मैल पतली हो जाती है और खुद ही बाहर निकलने लगती है। इस तरह की ईयर ड्रॉप मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है। जिसे वैक्स साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

कान में तेल डालना- बहुत से लोग कान को साफ करने के लिए तेल डालने की सलाह देते हैं। इससे भी कान की मैल बाहर निकल जाती है। हालांकि तेल को रोजाना कान में नहीं डालना चाहिए।