Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 16 Jun 2022 11:00 am IST

नेशनल

सेना भर्ती वाली अग्निपथ योजना का छात्र कर रहे जमकर विरोध, किया आगजनी और हाईवे-जाम


केंद्र सरकार की सेना भर्ती वाली अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद से इसका विरोध तेज हो गया है। बिहार के जहानाबाद और नवादा में युवा प्रदर्शनकारी लगातार दूसरे दिन सड़क पर उतरे। और मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और ट्रेनों को भी निशाना बनाया है। 

आक्रोशित छात्रों ने कई स्टेशनों पर ट्रेनों को रोक दी। कई जगह हाईवे पर टायर भी जलाएं। जिससे यातायात व्यवस्था बाधित हो गई। छात्रों ने जहानाबाद में एनएच 83 पर आगजनी करते हुए जमकर विरोध जताया। जिसके चलते यातायात व्यवस्था बाधित रही। छात्रों के विरोध के चलते गया-पटना मुख्य मार्ग पर आवागमन थोड़ी देर के लिए प्रभावित हुआ। इसके अलावा अग्निपथ योजना के विरोध में मुंगेर में भी प्रदर्शन देखने को मिला। यहां छात्रों ने साफियासराय चौक को जाम कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने आगजनी भी की। इससे एनएच और जमालपुर मुंगेर रोड पर यातायात पूरी तरह ठप हो गया।

सहरसा जिला में प्रदर्शनकारी इस योजना को रद्द करने के लिए रेलवे ट्रैक पर पहुंचे। इससे 2 एक्सप्रेस ट्रेनें स्टेशन पर ही खड़ी रहीं। और यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

बता दें कि, 'अग्निपथ भर्ती योजना' के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। साढ़े 17 साल से 21 साल के युवा लड़के और लड़कियां इसके लिए पात्र होंगे। इसके लिए 10वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इसकी शुरुआत 90 दिन के भीतर हो जाएगी। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। पहली भर्ती प्रक्रिया में युवाओं को 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग का समय भी चार साल में शामिल होगा।