Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 21 Mar 2023 5:30 pm IST


उबले आलू का फेसपैक बढ़ाएगा चेहरे की रंगत



आपने आजतक आलू का इस्तेमाल खाने के लिए कई तर ह से किया होगा। ज्यादातर सब्जियां आलू के बिना अधूरी रह जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं आलू न सिर्फ आपके स्वाद बल्कि आपकी खूबसूरती का भी अच्छी तरह ध्यान रख सकता है। जी हां, आलू की मदद से आप न सिर्फ अपने चेहरे की रंगत निखार सकते हैं बल्कि त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है उबले आलू का फेस पैक और इसे त्वचा पर लगाने से मिलते हैं क्या फायदे।  

उबले हुए आलू का फेसपैक बनाने का तरीका- उबले हुए आलू से फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक उबला हुए आलू के छिलके उतारकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें। ऑयली स्किन वाले लोग आलू में बेसन और ड्राई स्किन वाले लोग आलू में शहद या मलाई मिलाएं। अब इस मिश्रण को सबसे पहले हाथ पर लगाकर अपना एलर्जी टेस्ट कर लें। उसके बाद ही इस पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप इस फेस पैक का यूज हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

उबले हुए आलू का फेसपैक चेहरे पर लगाने से मिलते हैं ये फायदे-

चेहरे की बढ़ाए रंगत- आलू विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से त्वचा की रंगत निखारने में मदद कर सकता है। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाने से त्वचा गोरी होती है। इसके अलावा आलू में मौजूद विटामिन सी कोलैजन का प्रोडक्शन करता है। जिससे चेहरे की सूजन ठीक होती है।

काले धब्बों से दिलाए निजात- अक्सर जरूरत से ज्यादा तनाव लेने, रात को देर तक जागने या फिर अधिक स्क्रीन एक्सपोजर की वजह से लोगों की आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ जाते हैं। ऐसे में उबले आलू का फेसपैक त्वचा को टाइट रखते हुए स्किन से काले धब्बों के निशान भी हटाने में मदद करता है। 

मुहांसों से दिलाए निजात- उबले हुए आलू का फेसपैक चेहरे की कई समस्याओं को खत्म करने का काम करता है। चेहरे पर होने वाले मुहांसे सिटोकाइन की वजह से होते हैं। उबला आलू एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव डालकर मुहांसों की समस्या से निजात दिलाता है।