Read in App


• Tue, 28 May 2024 12:35 pm IST


श्रीनगरवासी कूड़े की बदबू और धुएं से परेशान, नगर निगम में धमके लोग


श्रीनगर: पौड़ी जिले के श्रीनगर को नगर निगम बने हुए लंबा समय हो गया है, लेकिन यहां कूड़ा निस्तारण की कोई ठोस नीति नहीं बन पाई है. आलम ये है कि लंबे समय से अलकनंदा नदी से सटे हुए अस्थाई टंचिंग ग्राउंड (ट्रांसफर स्टेशन) में कूड़ा खुले में जलाया जा रहा है. जिसके चलते आस पास के लोग परेशान हो गए हैं. यहां से उड़ने वाली दुर्गंध और धुआं अब लोगों की सेहत पर भी भारी पड़ रहा है.

इतना ही नहीं लोगों ने अब यहां से गुजरना तक बंद कर दिया है. वहीं, ठोस समाधान न निकालने पर गुस्साए लोगों ने आज नगर निगम परिसर में जमकर हंगामा किया और कूड़े को स्थाई टंचिंग ग्राउंड में शिफ्ट करने की मांग उठाई. ऐसा न करने पर उन्होंने आंदोलन करने की चेतावनी नगर निगम प्रशासन को दी.दरअसल, श्रीनगर नगर निगम की ओर से यहां पर कूड़ा एकत्र कर गीले और सूखे कूड़े को अलग किया जाता है, लेकिन लंबे समय से इस कूड़े में आग लगाई जा रही है. कई बार तो कूड़े में लगी इस आग को बुझाने के लिए फायर ब्रिग्रेड तक कि मदद लेनी पड़ती है.

इसके अलावा कूड़े के जलने के बाद उसकी राख कई दूर-दूर तक लोगों के घरों तक पहुंच रहा है. जबकि, ट्रांसफर स्टेशन में जमा हुए इस कूड़े की बदबू भी दूर तक उड़ती रहती है. जिससे इसके आस पास रहने वाले लोग परेशान हो चुके हैं.वहीं, स्थानीय निवासी और सामाजिक कार्यकर्ता सुरेंद्र चौहान ने बताया कि अगर इसी तरह कूड़ा रखा गया और जलाया गया तो जनता सड़कों पर उतर कर आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी. सामाजिक कार्यकर्ता लखपत भंडारी ने बताया कि नगर निगम प्रशासन को दो हफ्ते का समय दिया गया है. अगर इसी तरह यहां पर कूड़ा गिराया जाता है तो जनता आंदोलन करेगी.