Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 26 Apr 2022 11:40 am IST


कहीं प्लास्टिक की कंघी तो नहीं हैं झड़ते बालों की वजह ? ये है सच


अगर आप भी टूटते -झड़ते बालों से परेशान हैं तो कहीं इसकी वजह आपकी प्लास्टिक की कंघी तो नहीं? अगर आप अपने बालों की प्रकृति और बनावट को पहले जैसा ही हेल्दी और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो प्लास्टिक की कंघी की जगह लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। आइए जानते हैं बालों की अच्छी हेयर ग्रोथ के लिए प्लास्टिक की जगह क्यों करना चाहिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल-

प्राकृतिक चमक- लकड़ी की कंघी बालों को सुलझाकर उन्हें प्राकृतिक शाइन देती है। प्राकृतिक चीज से बने होने के कारण लकड़ी की कंघी से एलर्जी या त्वचा से जुड़ी किसी समस्या को उत्तेजित करने की संभावना नहीं होती है। जबकि प्लास्टिक से बनी कंघी में ये नुकसान होते हैं।

स्कैल्प ऑयल को करती है अच्छे से वितरित-लकड़ी की कंघी आसानी से पूरे बालों में स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों को वितरित कर सकती है। जबकि प्लास्टिक की कंघी में पहले से ही गंदगी जमा होती है, जो बालों में इंफेक्शन पैदा कर सकती है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर- कार्बन बेस्ड होने की वजह से लकड़ी की कंघी त्वचा को बिना किसी खरोंच या नुकसान पहुंचाएं स्कैल्प की मालिश करती है। जिससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिमाग शांत होता है। 

हेयर ग्रोथ- लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल प्लास्टिक की कंघी की तुलना में अधिक होता है। जिससे बालों के जड़ों की मालिश होती रहती है और बाल घने और मजबूत बनते हैं। जबकि प्लास्टिक के कंघे, स्ट्रोक के अंत की ओर टेंगल्स बनाकर उन्हें तोड़ देते हैं। 

डैंड्रफ को कम करती है-स्कैल्प के ड्राई रहने से बालों में खुजली और डैंड्रफ की समस्या पैदा होने लगती है। डैंड्रफ ना सिर्फ बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचने से रोकता है, बल्कि उन्हें कमजोर भी बनाता है। लेकिन लकड़ी की कंघी के नरम, गोल दांत स्कैल्प को आराम देते हैं और बालों में गंदगी जमा होने से रोकते हैं। जिससे रूसी होने की संभावना कम हो जाती है। वहीं प्लास्टिक की कंघी का इस्तेमाल करने पर प्लास्टिक के चार्ज के साथ गंदगी बालों पर चिपक जाती है।