Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 3 Jan 2022 4:27 pm IST


एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान? लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव


एसिडिटी की समस्या होना आम बात है. लेकिन एसिडिटी बढ़ जाने पर काफी ज्यादा परेशानी होती है. एसिडिटी होने की कई वजहें होती हैं जैसे ड्रिंक करना, सिगरेट पीना, फैटी फूड खाना, कैफीन सोडा, जैसी चीजों से भी एसिडिटी की समस्या हो जाती है. इसलिए आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए किन-किन चीजों को अवॉइड करना चाहिए. चलिए जानते हैं- 


फ्राइड फूड को कहें ना- तला हुआ, मसालेदार, ज्यादा नमक या खटाई वाले फूड आइटम, अचार जैसी चीजें आसानी से नही पचतीं है. वहीं अगर आपका काम बैठकर करने वाला है तो इन आइटम्स को खाने से आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है. इसलिए जब भी ऑयली फूड लें तो उसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी और लिक्विड डाइट भी लेते रहें इससे आपकी डाइडेशन की प्रक्रिया सबी बनी रहेगी.

एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाएं- अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में सक्रिय रहें तो आप बहुत हद तक एसिडिटी पर काबू पा सकती हैं. सुबह-सुबह की वॉक, एक्सरसाइज, छोटे-मोटे काम आपकी फिडिकल एक्टिविटी को बनाए रखते हैं. जिससे आपकी डाइजेशन की प्रक्रिया सही बनी रहती है. वहीं अगर आप दिनभर बैठे-बैठे काम करते हैं तो सुबह और शाम में आपके लिए एक्टिव होना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या नहीं होगी.

सुबह का नाश्ता स्किप ना करें-अक्सर लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं. ऐसा करना गलत हैं क्योंकि सुबह का नाश्त स्किप करने से आपको एसिडिटी हो सकती है. इसलिए कोशिश करें कि सुबह का नाश्ता सही समय पर लें .