Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 23 Aug 2023 11:41 am IST

अंतरराष्ट्रीय

जो बाइडेन सात सितंबर से भारत दौरे पर, G-20 समिट में लेंगे हिस्‍सा


वॉशिंगटन/नई दिल्‍ली: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 समिट में शामिल होने के लिए दो दिन पहले सात सितंबर को भारत पहुंचेंगे। ऐसा पहली बार होगा, जब कोई अमेरिकी राष्‍ट्रपति चार दिन भारत में रहेगा। बता दें कि जी-20 समिट 9 और 10 सितंबर को होगी।

जो बाइडेन की यह पहली भारत यात्रा है। खास बात यह है कि बाइडेन इंडोनेशिया में होने वाली आसियान समिट में शिरकत नहीं करेंगे, क्योंकि उन्होंने भारत दौरे को अधिक तवज्जो दी है। मंगलवार देर रात व्हाइट हाउस ने बताया कि आसियान में जो बाइडेन की जगह उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस शिरकत करेंगी।

दिल्ली में तीन दिनों की छुट्टी रहेगी

वहीं, जी-20 के कारण दिल्ली सरकार ने 8 से 10 सितंबर को पब्लिक हॉलिडे घोषित किया है। इस दौरान सभी प्राइवेट ऑफिस, मॉल्स और मार्केट बंद रहेंगे। सभी स्कूलों में भी तीन दिनों की छुट्टी रहेगी। असल में, दिल्ली पुलिस ने जी-20 समिट को लेकर सरकार से पब्लिक हॉलिडे घोषित करने की सिफारिश की थी, जिसके बाद सरकार ने ये निर्णय लिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, निजी दफ्तरों (प्राइवेट ऑफिस) को वर्क फ्रॉम होम कराने का निर्देश दिया जा सकता है। इस दौरान मेट्रो सर्विस भी जारी रहेगी। हालांकि, सुरक्षा के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट, मंडी हाउस और खान मार्केट जैसे कुछ मेट्रो स्टेशंस को बंद रखा जा सकता है।