Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 10 Nov 2021 5:39 pm IST


घरेलू महिलाएं भी कमा सकती हैं घर पर बैठकर, जानिए कैसे


पैसा हर कोई कमाना चाहता है, लेकिन घरेलू महिलाओं के ऊपर घर की जिम्मेदारी होती है, ऐसे में उनके पास नौकरी करने का विकल्प कम रहता है. लेकिन, कुछ काम ऐसे हैं, जो घर बैठे ही आपकी कमाई करा सकते हैं. आजकल कुछ महिलाएं इन काम को करके पैसा भी कमा रही है. अगर आप भी ऐसा ही कोई काम करने की प्लानिंग कर रही हैं तो हम आपको कई विकल्प बता रहे हैं, जिनसे घर बैठे कमाई की जा सकती है. ऐसा करके न सिर्फ इनकम जेनरेट होगी, बल्कि पहले महीने से ही कमाई होने लगेगी.

 

 

कंसल्टेंसी- किसी भी इंडस्ट्री में एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है. अगर आपने कोई प्रोफेशन डिग्री ली है, लेकिन आप हाउसवाइफ के रूप में रह रही हैं तो आप कंसल्टेंसी का काम शुरू कर सकती हैं. इसके लिए आप खुद के नेटवर्क में अन्य प्रोफेशनल्स को भी जोड़ सकती हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है. एक छोटा कमरा भी आपके ऑफिस के रूप में तब्दील हो सकता है।

 

फ्रीलांसिंग राइटिंग- आप किसी मैग्जीन, अखबार के लिए घर बैठकर आर्टिकल लिख सकती हैं. कई पत्रिका और अखबार सिटीजन जर्नलिस्ट कैटेगरी में आम लोगों को मौका देते हैं कि वो उनके लिए आर्टिकल्स लिखें. इसके लिए प्रति आर्टिकल 200 रुपए तक चार्ज किया जाता है. हालांकि, हर जगह के लिहाज से ये चार्ज अलग हो सकता है, लेकिन इससे आपकी कमाई होने लगेगी।

 

हॉबी क्‍लासेस- आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्छी कमाई भी कर सकती हैं. इसके लिए आपको रोजाना ट्यूशन देने की भी जरूरत नहीं है. हफ्ते में आप सिर्फ तीन से चार क्लास भी ले सकते हैं. इसके लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपए या उससे ज्यादा भी चार्ज किया जाता है।

 

कुकिंग करियर- खाना बनाने को हमेशा ही किसी काम की गिनती में नहीं रखा जाता लेकिन टेस्टी खाना खाए बिना किसी का काम भी नहीं चलता. ऐसे में आपके पास खाना बनाकर दूसरों को खिलाने का बेस्ट ऑप्शन है. मतलब, आप घर बैठे टिफिन सिस्टम शुरू कर सकती हैं, जो आपको अच्छी इनकम का मौका देता है।

 

फिटनेस सेंटर और योगा सेंटर- फिटनेस सेंटर शुरू करने में भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है. बस आपको फिटनेस की जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा, योगा इंस्ट्रक्टर बनकर भी आप मोटी कमाई कर सकती हैं. दोनों ही तरह के बिजनेस के लिए आप या तो किराए पर जगह ले सकती हैं, या आपके पास खुद ही जगह है, तो यह और भी बेहतर होगा. लगातार बढ़ती बीमारियों और बढ़ते हेल्थ इश्यूज की वजह से यह बेहतर मुनाफे वाले बिजनेस हैं।