Read in App


• Mon, 15 Apr 2024 3:34 pm IST

खेल

एशियन चैंपियनशिप में अंजू और हर्षिता ने जीते रजत पदक


हाल ही में चयन ट्रायल में भारत की शीर्ष महिला पहलवान विनेश फोगाट को 53 किग्रा वर्ग में हराकर सुर्खियां बटोरने वाली रेलवे की पहलवान अंजू और हर्षिता ने किर्गिस्तान के बिश्केक में एशियन चैंपियनशिप में अपने-अपने वर्गों में रजत पदक जीता। इन दोनों पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन कर फाइनल में जगह बनाई थी और उम्मीद थी कि वे स्वर्ण पदक लाएंगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और दोनों पहलवानों को रजत से संतोष करना पड़ा। 

अंजू फाइनल में बरकरार नहीं रख सकीं लय

अंजू ने फाइनल मुकाबले को छोड़कर हर राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। रेलवे की पहलवान अंजू ने फिलीपींस की आलिया रोज गावलेज और श्रीलंका की नेथमी अहिंसा फर्नांडो पर तकनीकी श्रेष्ठता से जीत दर्ज की थी। सेमीफाइनल में हालांकि उन्हें चीन की चेन लेई से कड़ी टक्कर मिली, लेकिन वह यह मुकाबला 9-6 से जीतने में सफल रही थीं। फाइनल में अंजू का सामना उत्तर कोरिया की जि हयांग किम से हुआ, लेकिन सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह रही कि अंजू फाइनल में एक भी अंक अर्जित नहीं कर सकीं और तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर उन्हें स्वर्ण पदक मुकाबला में हार मिली। 


हर्षिता को चीन की प्रतिद्वंद्वी ने हराया

हर्षिता का सफर अंजू की तुलना में संघर्षपूर्ण रहा था और फाइनल तक पहुंचने के दौरान उन्होंने तीन अंक गंवाए थे। हर्षिता ने उज्बेकिस्तान की ओजोदा जरीपबोएवा को तकनीकी श्रेष्ठता (13-3) से हराने के बाद कजाखस्तान की अनास्तासिया पानासोविच को 5-0 से हराया। फाइनल उनका मुकाबला चीन की कियान जियांग से हुआ। हर्षिता 72 किग्रा वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले में चीन की प्रतिद्वंद्वी के सामने चुनौती पेश नहीं कर सकीं और उन्हें 2-5 से हार का सामना करना पड़ा।